वन्य प्राणियों के अंगों की तस्करी का पर्दाफाश, तेंदुए की खाल व मोनाल-जुजुराना की कलगियां बरामद

Edited By Vijay, Updated: 11 May, 2018 07:57 PM

busting of wild animals trafficking

वन्य प्राणी विभाग की टीम ने वन्य प्राणियों के अंगों की तस्करी का पर्दाफाश किया है। ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के अरण्यपाल की शिकायत पर पुलिस ने इस मामले में शाकटी इलाके के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

कुल्लू (शम्भू): वन्य प्राणी विभाग की टीम ने वन्य प्राणियों के अंगों की तस्करी का पर्दाफाश किया है। ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के अरण्यपाल की शिकायत पर पुलिस ने इस मामले में शाकटी इलाके के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से तेंदुए की खाल, 2 नाखून, दांत, चांदी में जड़ी हुई मोनाल और जुजुराना की कलगियां, मोनाल के 300 पंख, लाइसैंसी बंदूक, 6 प्रकार की जड़ी-बूटियां, 14 मोबाइल हैंडसैट, कई ए.टी.एम. कार्ड व डैबिट कार्ड तथा 6 बैंक पासबुक सहित अन्य सामान बरामद किया है। लाइसैंसी बंदूक के साथ कुछ जिंदा कारतूस व चले हुए कारतूस भी मिले हैं। आरोपी को न्यायालय में पेश करने की प्रक्रिया चल रही है। इस व्यक्ति के किसी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के गिरोह से संबंध होने का अंदेशा है। भुंतर पुलिस थाना में पूरे प्रकरण को लेकर मामला दर्ज करवाया गया है।
PunjabKesari

नैशनल पार्क प्रबंधन के उड़े होश
राज्य पक्षी की कलगी मिलने से नैशनल पार्क प्रबंधन के होश उड़ गए हैं। जिस राज्य पक्षी के संरक्षण के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं और कई प्रकार की गतिविधियों से प्रचार-प्रसार हो रहा है, इस प्रकरण से सब कुछ धरा रह गया। इस व्यक्ति के ठिकाने पर गुप्त सूचना के आधार पर की गई रेड के दौरान उक्त तमाम सामग्री पकड़ी गई है। पकड़े गए सारे सामान की अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में वैल्यू का ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क प्रबंधन आकलन कर रहा है। ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के अरण्यपाल आर.एस. पटियाल ने बताया कि भुंतर पुलिस थाना में मामला दर्ज करवाया गया है। नैशनल पार्क प्रबंधन भी अपने स्तर पर पूरे प्रकरण की छानबीन कर रहा है।
PunjabKesari

कुछ समय से आ रही थी शिकायतें
ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के अरण्यपाल आर.एस. पटियाल ने बताया कि शाकटी मरौड़ इलाके से पिछले कुछ समय से जड़ी-बूटियों के अवैध तरीके से दोहन व पशु-पक्षियों के अवैध शिकार की शिकायतें आ रही थीं। इस पर टीम गठित कर इलाके में भेजी गई। उन्होंने कहा कि एक अन्य टीम को साथ लेकर वह स्वयं भी इलाके में गए। जब शाकटी गांव के करीब पहुंचे तो 4 लोग रास्ते में मिले। उनसे बातचीत करते समय वे लोग संदिग्ध प्रतीत हुए। जब उनके सामान की तलाशी ली गई तो उसमें कुछ औजार व महीने भर का राशन आदि बरामद हुआ। उनसे बरामद साजो-सामान से यह लगा कि वे नैशनल पार्क एरिया में अवैध तरीके से जड़ी-बूटियों का दोहन करने जा रहे हैं। इस बीच एक महिला ने कहा कि ये मेरे रिश्तेदार हैं।
PunjabKesari

आरोपी को गिरफ्तार कर भुंतर थाना पहुंचाया
पूछताछ में कई और बातें पता चलीं तो इस महिला के घर में महिला वन कर्मियों को साथ लेकर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान तेंदुए की खाल सहित उक्त सामान बरामद हुआ। रास्ते में मिले लोगों को उनका नाम, पता व दूरभाष नंबर लेकर छोड़ दिया गया जबकि जिस व्यक्ति के घर से तेंदुए की खाल सहित अन्य सामान मिला उसे गिरफ्तार करके भुंतर थाना लाया गया और पुलिस के हवाले किया। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान शेर सिंह के रूप में हुई है। 


पूछताछ में हो सकते हैं कई खुलासे
एस.पी. कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि इस प्रकरण में मामला दर्ज हुआ है। आरोपी को न्यायालय में पेश करने की प्रक्रिया चल रही है। आरोपी से पूछताछ में पूरे प्रकरण में और भी कई खुलासे हो सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!