BPL में मिशन क्लीन, फर्जी गरीबों को बाहर करने के लिए 100 दिन का टारगेट

Edited By Ekta, Updated: 26 Jul, 2018 12:12 PM

bpl in 100 days will be out of the list fake poor

ग्रामीण विकास विभाग ने अपने 100 दिन के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत विशेष स्वच्छता मुहिम चलाने का निणर्य लिया है। उन्होंने अगले 100 दिनों में बी.पी.एल. सूचियों से फर्जी गरीबों को बाहर करने की योजना बनाई है। इसके लिए बाकायदा 3...

गगरेट : ग्रामीण विकास विभाग ने अपने 100 दिन के लक्ष्य को निर्धारित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत विशेष स्वच्छता मुहिम चलाने का निणर्य लिया है। उन्होंने अगले 100 दिनों में बी.पी.एल. सूचियों से फर्जी गरीबों को बाहर करने की योजना बनाई है। इसके लिए बाकायदा 3 सदस्यीय कमेटी का गठन ग्राम पंचायत स्तर पर होगा और कमेटी के पास आने वाली आपत्तियों पर तय समय सीमा में सुनवाई कर इसकी रिपोर्ट सक्षम अधिकारियों को प्रेषित की जाएगी। 

बी.पी.एल. सूची से हटाने का निर्णय 
गौरतलब है कि ग्राम पंचायत स्तर पर बनाई गई बी.पी.एल. सूचियों को लेकर लंबे समय से अंगुलियां उठती रही हैं। बी.पी.एल. सूचियों में कई ऐसे नाम भी शामिल हैं जो साधन संपन्न हैं और पात्र लोग इन सूचियों से अभी तक बाहर हैं। जिन लोगों के पास अपने पक्के मकान व सुख-सुविधा की तमाम चीजें उपलब्ध हैं, वही पात्र गरीब लोगों के लिए बनी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं। यही वजह है कि ग्रामीण विकास विभाग ने 100 दिन के भीतर ऐसे परिवारों की शिनाख्त कर उन्हें बी.पी.एल. सूची से हटाने का निर्णय लिया है।

खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में करें शिकायत
29 जनवरी से इसका आगाज करते हुए बी.पी.एल सूचियों से अपात्र परिवारों को हटाने के लिए खंड विकास कार्यालयों द्वारा इसका व्यापक प्रचार व प्रसार शुरू कर दिया गया है। अगर किसी व्यक्ति को बी.पी.एल. सूची में शामिल लोगों पर आपत्ति है तो वह इन सूचियों को 5 से 13 फरवरी तक ग्राम पंचायत के सूचना पïट्ट व खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में देख सकता है और खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में ही शिकायत पत्र भी प्रेषित किए जा सकते हैं। 5 फरवरी से विभाग के व्हाटसएप नम्बर 7650075934 पर भी इन सूचियों को देखा जा सकेगा और उपनिदेशक डी.आर.डी.ए. द्वारा दैनिक रिपोर्ट भी इस पर ही अपलोड की जाएगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!