अहाते में शराब परोसता मिला नौनिहाल, चाइल्ड लाइन की विजिट में हुआ खुलासा

Edited By Vijay, Updated: 27 Oct, 2018 08:17 PM

boy found serving liquor in the shop

एक तरफ सरकार द्वारा शिक्षा का अधिकार जैसे कानून लागू किए गए हैं और नौनिहालों को शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न योजनाओं सहित जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं लेकिन धरातल में कुछ और ही है।

नाहन: एक तरफ सरकार द्वारा शिक्षा का अधिकार जैसे कानून लागू किए गए हैं और नौनिहालों को शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न योजनाओं सहित जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं लेकिन धरातल में कुछ और ही है। जानकारी के अनुसार चाइल्ड लाइन की टीम काऊंसलर विनीता, समन्वयक सुमित्रा शर्मा, सदस्य सुंदर व राजेंद्र सहित पुलिस विभाग से हैड कांस्टेबल विकास चौधरी के साथ नाहन के गुन्नूघाट से लेकर मुख्य बाजार व दिल्ली गेट के समीप होटलों, ढाबों व मिठाई की दुकानों के साथ-साथ अहातों का विजिट किया तो इस दौरान करीब एक दर्जन नौनिहाल दुकानों पर काम करते हुए मिले।

अधिकतर बच्चों के पास नहीं मिले प्रमाण पत्र
विजिट के दौरान एक नौनिहाल अहाते में शराब परोसते हुए मिला जोकि कोटपा नियमों का सरेआम उल्लंघन है। बच्चों के ऐसे परिवेश में रहने से न केवल उनके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, साथ ही मानसिक प्रभाव भी पड़ता है। जब टीम द्वारा जब प्रबंधन से बच्चों की पहचान आदि को लेकर प्रमाण पत्र मांगे गए तो अधिकतर के पास प्रमाण पत्र ही नहीं मिले।

रात भर सोया ही नहीं नौनिहाल
विजिट के दौरान जब टीम ने एक नौनिहाल से पूछा कि कितने घंटे तक काम करते हो तो मासूम ने बताया कि वह रात भर से काम कर रहा है और सोया तक नहीं। त्यौहारी सीजन को देखते हुए काम ज्यादा है। इसके अलावा जब बच्चों से वेतन आदि बारे पूछा गया तो अधिकतर का एक ही जवाब मिला कि उन्हें मालूम ही नहीं उन्हें कितना वेतन मिलता है। एक ठेकेदार द्वारा उन्हें रखा गया है। माना कि कुछ बच्चे 14 वर्ष की आयु से अधिक होंगे लेकिन उनसे तय समयावधि से अधिक तक काम करवाया जा रहा है।

जिला श्रम अधिकारी को नहीं विजिट की जानकारी
जिला श्रम अधिकारी सिरमौर सी.एम. शर्मा ने बताया कि चाइल्ड लाइन टीम द्वारा की गई विजिट की फिलहाल जानकारी नहीं है। विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई की जाएगी। विभाग द्वारा लगातार ऐसे व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। हाल ही में पांवटा साहिब में कार्रवाई की गई है, जिसमें चालान किए गए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!