नहीं देखा कच्चे धागे का इतना पक्का बंधन, सरहदों पर तैनात फौजी भाइयों के लिए भेजी राखियां

Edited By Ekta, Updated: 20 Aug, 2018 11:55 AM

borders military brothers for rakhi

भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता रक्षा बंधन का त्यौहार। इस त्यौहार में हर भाई को अपनी बहन का इंतजार रहता है और बहनें भी भाईयों से मिलने उनके पास पहुंचती हैं। लेकिन जो भाई सरहदों की रक्षा में दिन रात जुटे रहते हैं उनकी कलाई खाली न रह जाए, इसलिए...

मंडी (नीरज): भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को दर्शाता रक्षा बंधन का त्यौहार। इस त्यौहार में हर भाई को अपनी बहन का इंतजार रहता है और बहनें भी भाईयों से मिलने उनके पास पहुंचती हैं। लेकिन जो भाई सरहदों की रक्षा में दिन रात जुटे रहते हैं उनकी कलाई खाली न रह जाए, इसलिए बहुत सी बहनें उनके लिए राखियां भेजती हैं। इन्हीं बहनों में शामिल है हिमाचल डिफेंस वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन का नाम। सैनिकों और पूर्व सैनिकों की पत्नियों द्वारा बनाई गई यह एसोसिएशन बीते चार वर्षों से फौजी भाईयों को राखियां भेजने का काम कर रही है। 
PunjabKesari

बाजार से रेडिमेड राखी खरीद की भेजना तो आसान होता है लेकिन खुद राखियां बनाकर उन्हें भेजना एक अलग बात है। यह महिलाएं बीते एक महीने से दिन रात खुद राखियां बनाने में जुटी हुई हैं। अभी तक दो हजार राखियां बनाकर सरहदों के लिए भेज चुकी हैं जबकि तीन हजार राखियां और बनाकर भेजना बाकी रह गया है। हिमाचल डिफेंस वूमेन वेलफेयर एसोसिएशन की सचिव शांता ठाकुर ने बताया कि एक राखी को बनाने में 5 मिनट लग रहे हैं और उन्हें इस काम को करने में बड़ा ही आनंद प्राप्त हो रहा है।
PunjabKesari

एसोसिएशन की अध्यक्षा आशा ठाकुर ने बताया कि एसोसिएशन की महिलाएं हर वर्ष खुद राखियां बनाकर उन्हें सरहदों पर तैनात फौजी भाईयों के लिए भेजती हैं। इन राखियों को इन्होंने नाम दिया है ’’स्पेशल फौजी भाई राखी’’। राखियां भी तिरंगे वाली बनाई जा रही हैं। रेशम के तीन रंगों वाले धागों का इस्तेमाल करके इन राखियों का निर्माण किया जा रहा है। आशा ठाकुर ने बताया कि राखियों के माध्यम से वे हमेशा फौजी भाईयों के मनोबल को बढ़ाने का प्रयास करती हैं ताकि उन्हें सरहदों की रक्षा करने में और ज्यादा ताकत मिले।
PunjabKesari

निश्चित तौर पर सरहदों पर जो फौजी देश की रक्षा के लिए तैनात होते हैं उन्हें जब देश की बहनों द्वारा स्प्रेम भेजी गई यह राखियां मिलती होंगी तो इन्हें प्राप्त करने का सकून कुछ और ही होता होगा। यह महिलाएं राखियां बनाकर और उन्हें भेजकर इस बात का संदेश देने का प्रयास कर रही हैं कि त्यौहारों पर हमे उन वीरों को भी याद करना चाहिए जिनकी मौजूदगी से देश खुद को सुरक्षित महसूस करता है।
PunjabKesari

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!