बिनवा खड्ड में बेखौफ अठखेलियां कर रहे पर्यटक, चेतावनी बोर्ड भी गायब

Edited By kirti, Updated: 25 Jun, 2019 12:30 PM

binwa khadad

बरसात से पूर्व तैयारियों की समीक्षा में जुटे स्थानीय प्रशासन ने बेशक बिनवा खड्ड के समीप सभी को न जाने की चेतावनी जारी की हो, लेकिन कई लोग अब भी बिनवा में बेखौफ नहाने उतर रहे हैं। वहीं बैजनाथ व पपरोला के मध्य बिनवा पुल के नीचे बाहरी राज्यों के कई...

बैजनाथ : बरसात से पूर्व तैयारियों की समीक्षा में जुटे स्थानीय प्रशासन ने बेशक बिनवा खड्ड के समीप सभी को न जाने की चेतावनी जारी की हो, लेकिन कई लोग अब भी बिनवा में बेखौफ नहाने उतर रहे हैं। वहीं बैजनाथ व पपरोला के मध्य बिनवा पुल के नीचे बाहरी राज्यों के कई लोगों ने अब भी खड्ड के बिल्कुल किनारे अपने डेरे लगाए हुए हैं। कई बार बादल फटने के कारण अचानक बाढ़ आने की गवाह रह चुकी बिनवा खड्ड में गर्मियों व बरसात के समय अचानक पानी आ जाता है।

इसके अलावा बिनवा व इसके सहयोगी नालों में कुछ पावर प्रोजैक्ट भी लगाए गए हैं। इनके बनाए गए छोटे बांधों से भी कभी भी पानी छोड़ा जा सकता है। ऐसे में बिनवा में अचानक जलस्तर बढ़ने से काफी नुक्सान हो सकता है। हालांकि कुछ साल पहले पंडोह के समीप अचानक पानी छोड़े जाने से बहे बच्चों के मामले के बाद यहां भी बिनवा खड्ड के मुख्य किनारों पर प्रशासन ने चेतावनी बोर्ड लगाए थे, लेकिन समय के साथ ये बोर्ड भी अब गायब हो चुके हैं। ऐसे में कई पर्यटक भी बिनवा में खीर गंगा घाट के आसपास नहाने उतर रहे हैं।

इसके अलावा अभी हाल ही में डूबने की 2 घटनाओं के बाद भी कई स्थानीय युवा बिनवा व इसके सहायक नालों में नहा रहे हैं। स्थानीय निवासी ओम प्रकाश सूद, रमेश शर्मा, सुरिंद्र शर्मा व सुभाष सूद आदि का कहना है कि इसको लेकर प्रशासन को कदम उठाने चाहिए, ताकि अचानक पानी आने से नुक्सान न हो, क्योंकि बिनवा पुल के नीचे कई प्रवासी लोग अब भी झुग्गी-झोंपडिय़ों में रह रहे हैं। ऐसी स्थिति में काफी नुक्सान हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि अब मानसून की दस्तक होने जा रही है और बैजनाथ प्रशासन ने भी संभावित खतरों के मद्देनजर लोगों को बिनवा खड्ड में न जाने की सलाह दी है। उधर, बैजनाथ के डी.एस.पी. प्रताप ठाकुर ने बताया कि बिनवा खड्ड के साथ रह रहे बाहरी राज्यों के मजदूरों को यहां से चले जाने की चेतावनी दी गई थी, अगर उन्होंने जगह नहीं छोड़ी है तो उन पर जल्द कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा खड्ड को जाने वाले अधिकांश रास्ते बंद कर दिए गए हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!