'उड़ान दो' योजना के तहत भुंतर एयरपोर्ट के लिए सस्ती हेली टैक्सी सेवा शुरू(Video)

Edited By kirti, Updated: 13 May, 2019 04:54 PM

काफी समय से उड़ान-दो के तहत हेली टैक्सी सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सोमवार को यह सुविधा मिल गई। भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान-दो योजना के तहत पवनहंस के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। प्रथम महिला यात्री ने केक काटकर इसकी शुरुआत...

कुल्लू (मनमिंदर) : काफी समय से उड़ान-दो के तहत हेली टैक्सी सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सोमवार को यह सुविधा मिल गई। भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान-दो योजना के तहत पवनहंस के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। प्रथम महिला यात्री ने केक काटकर इसकी शुरुआत की। दंपती विमला ठाकुर और बिजेंद्र ठाकुर ने हेलीकॉप्‍टर से शिमला का सफर किया। शुरुआती उड़ान में महज दो ही यात्री थे। डीजीसीए की टीम ने अप्रैल में इसके लिए सर्वे किया था। इसके बाद टीम ने भुंतर एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए मंजूरी दी थी।

मंजूरी मिलने के बाद देश-विदेश के पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग इस उड़ान का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। पवनहंस डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के मुताबिक हेलीकॉप्टर चंडीगढ़ से शिमला के लिए सप्ताह में छह दिन उड़ान भरेगा। सुबह 9:50 बजे चंडीगढ़ से शिमला को उड़ान भरेगा और 10:30 बजे शिमला लैंड करेगा। इसके बाद शिमला से 10:50 बजे उड़ान भरेगा और 11:40 पर भुंतर और भुंतर से शिमला को 12 बजे उड़ान भरने पर 12:50 पर शिमला पहुंचेगा। इसके पश्चात फिर शिमला से चंडीगढ़ को 1:15 बजे उड़ेगा और 1:45 पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंड करेगा।

हेली टैक्सी हवाई यात्रियों से जीएसटी के साथ शिमला से भुंतर का किराया 3200 रुपये प्रति सीट लिया जाएगा। चंडीगढ़-शिमला की उड़ान का किराया प्रति सीट 2880 रुपए होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार पवनहंस रविवार को किसी भी एयरपोर्ट में उड़ान नहीं भरेगा। इस उड़ान के शुरू होने से कुल्लू-मनाली आने वाले पर्यटकों को जहां राहत मिलेगी, वहीं पर्यटन नगरी के कारोबारियों को भी कारोबार बढऩे की उम्मीद जगी है।

गजेंदर ठाकुर चैयरमेन हिमाचल प्रदेश होटल और रेस्टुरेंट का कहना है कि इस योजना के शुरू होने से पर्यटन वयवसाय को जहा पंख लगेंगे वही स्थानीय लोगो को भी इसका फायदा मिलेगा और हिमाचल आने वाले पर्यटकों को भी सुविधा मिलेगी। वहीं भुंतर एयरपोर्ट अथॉरिटी के प्रभारी प्रभाकर मिश्रा का कहना है कि उड़ान योजना के अंतर्गत इस सुविधा ने शुरू हो जाना था लेकिन कुछ तकनीकी कमियों के कारण यह योजना कुछ देरी के बाद शुरू हुई हवाई जहाज की टिकट महंगी होने के कारण लोगों को बस में सफर करना पड़ता था लेकिन अब इस योजना के आ जाने के चलते लोगों को सुविधा मिलेगी उन्होंने यह भी बताया कि हफ्ते में 3 दिन उड़ान भरी जाएगी

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!