अरे ये क्या! चैक दिया 9200 का बैंक ने काट लिए 92 हजार

Edited By Vijay, Updated: 22 Oct, 2019 10:09 PM

bank cut the 92 thousand by given the cheque of 9200

बैंक ने ग्राहक के 82,800 रुपए ज्यादा काट कर दूसरे के खाते में डाल दिए मगर बैंक न तो गलती मानने को तैयार है और न पैसे लौटा रहा है। मंडी शहर के मोती बाजार निवासी अरुण पुरी ने इस बाबत शहरी पुलिस चौकी मंडी में भी शिकायत दे दी है और शहर की पंजाब नैशनल...

मंडी: बैंक ने ग्राहक के 82,800 रुपए ज्यादा काट कर दूसरे के खाते में डाल दिए मगर बैंक न तो गलती मानने को तैयार है और न पैसे लौटा रहा है। मंडी शहर के मोती बाजार निवासी अरुण पुरी ने इस बाबत शहरी पुलिस चौकी मंडी में भी शिकायत दे दी है और शहर की पंजाब नैशनल बैंक व बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में ही शिकायत पत्र व आग्रह पत्र दे रखा है। अरुण पुरी ने बताया कि उसने अजय शर्मा के खाते में पैसे जमा करवाने थे, इसके लिए उसने पीएनबी मोती बाजार मंडी का एक चैक संख्या 349488 दिनांक 28 सितम्बर, 2019 जो 9,200 रुपए का काटा था, जिसे उसके बैंक ऑफ इंडिया के खाते में जमा करवा दिया। दूसरे दिन उसके मोबाइल पर संदेश आया कि उसके खाते से 92,000 रुपए डैबिट हुए हैं। उसने सोचा संदेश गलती से 9,200 की बजाय 92,000 रुपए का आ गया होगा। पहले तो उसने बैंक ऑफ इंडिया में जाकर अपने द्वारा काटे गए चैक को निकलवा कर तसल्ली की कि कहीं उसमें कोई गलती तो नहीं थी लेकिन उसमें साफतौर पर 9,200 रुपए ही भरे गए थे।

अब 82,800 रुपए पाने के लिए बैंकों के काटने पड़ रहे चक्कर

इसके बाद वह पीएनबी गया जहां उसका खाता है तो वहां उसे बताया कि यह तो बैंक ऑफ इंडिया ने ही काट कर अपने ग्राहक के लोन खाते में डाल दिए हैं। अब अरुण पुरी अपने 82,800 रुपए को पाने के लिए कभी बैंक ऑफ इंडिया तो कभी पंजाब नैशनल बैंक के चक्कर काट रहा है मगर लगभग एक महीने से उसकी यह खून-पसीने की कमाई का पैसा दूसरे के खाते में जमा है। इस बारे में उसने शहरी चौकी मंडी में भी शिकायत दे दी है तथा आग्रह किया है कि उसका पैसा दिलवाया जाए व गलती करने वाले कर्मचारी व अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इस बारे मोती बाजार बैंक प्रबंधक कपिल ने कहा कि इस संबंध में बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत आई है और ग्राहक को पैसा रिफंड कर दिया जाएगा। आजकल क्लीयरैंस शिमला से होती है, इसलिए हो सकता है कि चूक ऊपर से हुई हो।

इधर खाते में पैसे होने के बावजूद बाऊंस कर दिया चैक

इधर, मंडी के ही बीरवल शर्मा ने बताया कि उसने अपनी एक फर्म को 43,130 रुपए का चैक जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का था, उसको एचडीएफसी बैंक में फर्म के खाते में जमा करवाया था। खाते में चैक की राशि से लगभग 10,000 रुपए ज्यादा जमा थे मगर उसे इस टिप्पणी के साथ बाऊंस कर दिया कि खाते में पर्याप्त पैसे नहीं हैं। इसके बदले में 590 रुपए भी काट लिए गए। अब बीरवल शर्मा ने बैंक को नोटिस दिया है कि 7 दिन के अंदर उसके काटे गए पैसे वापस किए जाएं, गलती करने वाला कर्मचारी अधिकारी अपनी गलती माने व चैक बाऊंस होने पर जो उसकी बदनामी व बेइज्जती हुई है, उसकी भरपाई की जाए। इस संबंध में एक शिकायत केंद्रीय वित्त मंत्री व आरबीआई को भेजी गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!