कोरोना वायरस का खौफ : ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र नवरात्रों पर खुले में लंगर लगाने पर पाबंदी

Edited By Vijay, Updated: 13 Mar, 2020 04:08 PM

ban on open charity kitchen in jawalamukhi temple

विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री माता ज्वालामुखी में 25 मार्च से 2 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों में मंदिर की गरिमा अनुसार गौरवमयी व्यवस्था बनाने के मद्देनजर मन्दिर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की...

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री माता ज्वालामुखी में 25 मार्च से 2 अप्रैल तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों में मंदिर की गरिमा अनुसार गौरवमयी व्यवस्था बनाने के मद्देनजर मन्दिर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम ज्वालामुखी अंकुश शर्मा की अध्यक्षता में मंदिर न्यास की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मन्दिर आयुक्त अंकुश शर्मा ने संबंधित विभागों को नवरात्रों से पहले व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए।
PunjabKesari, Jawalamukhi Temple Image

बैठक में मुख्य बिन्दु कोरोना वायरस के खतरे पर रहा, जिसको लेकर निर्णय लिया गया कि ज्वालामुखी परिधि में व आसपास खुले में लंगर लगाने की इजाजत इस बार किसी को नहीं दी जाएगी। दूसरा मन्दिर भवन में चलने वाले लंगर में कर्मी मास्क, सैनिटाइजर व ग्लब्ज का प्रयोग करेंगे। मन्दिर में कोरोना के खतरे को देखते हुए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सफाई कर्मी हर समय सफाई पर ध्यान रखेंगे और मास्क व सेनिटाइजर का प्रयोग करेंगे।
PunjabKesari, Meeting Image

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि मन्दिर में नवरात्रों में कोई अपनी सेवा देने चाहता है तो उसके लिए वालंटियर फार्म भरा जाएगा जोकि बीडीओ और तहसीलदार के पास उपलब्ध रहेगा। फार्म भर कर कोई भी संस्था या एनएसएस या रोड सेफ्टी क्लब अपनी सेवाएं दे सकते हैं। श्रद्धालुओं के साथ लूट-खसूट न हो, इसके लिए नगर परिषद सभी पार्किंग स्थलों पर उचित रेट लिस्ट लगवाएगी। बड़े वाहन शहर के बाहर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर पार्क किए जाएंगे।
PunjabKesari, Meeting Image

बैठक में जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए गए कि शहर में सभी फायर हाईड्रैन्ट को नवरात्रों से पहले सुचारू रूप से ठीक किया जाए ताकि किसी भी आपदा के समय कोई परेशानी न हो। ज्वालामुखी मन्दिर में सुबह 5 बजे श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए जाएंगे। स्थानीय निवासियों के लिए दर्शनों का सुबह 6 से 10 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। मन्दिर में प्रतिदिन की तरह 5 बार आरती की जाएगी और भोग लगाया जाएगा।
PunjabKesari, Police Employee Image

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नवरात्रों से के दौरान ढोल-नगाड़ों, लाऊड स्पीकर, नारियल, तेजधार हथियार व आग्नेय शस्त्रों पर पूर्ण प्रतिबन्ध रहेगा। मन्दिर के साथ एक नि:शुल्क दवा केंद्र भी स्थापित किया जाएगा, जहां एक डॉक्टर तैनात किया जाएगा। भिक्षावृत्ति रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी द्वारा सभी जगह पर नजर रखी जाएगी। मन्दिर में 150 पुलिस कर्मी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात किए जाएंगे और 38 सफाई कर्मी शहर की सफाई व्यवस्था देखेंगे। 60 अतिरिक्त कर्मी भी मन्दिर की तरफ से नवरात्रों में तैनात किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!