शिमला का मशहूर बालजीज Restaurant हुआ बंद, PM मोदी भी थे इनके गुलाब जामुन के शौकीन

Edited By Ekta, Updated: 10 Jul, 2019 01:47 PM

baljees restaurant in shimla

देश-दुनिया में पहचान बना चुका शिमला के मॉल रोड का बालजीज अब इतिहास बनकर रह जाएगा। यह रेस्तरां 10 जुलाई यानि आज बंद हो गया है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 15 जुलाई को बालजीज रेस्तरां के मालिकों को इसे खाली कर संपत्ति के मालिक को सौंपना है। 1954 में इस...

शिमला (योगराज): देश-दुनिया में पहचान बना चुका शिमला के मॉल रोड का बालजीज अब इतिहास बनकर रह जाएगा। यह रेस्तरां 10 जुलाई यानि आज बंद हो गया है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 15 जुलाई को बालजीज रेस्तरां के मालिकों को इसे खाली कर संपत्ति के मालिक को सौंपना है। 1954 में इस रेस्तरां को चंद्र बालजीज ने शुरू किया था। लगभग 65 वर्षों तक बालजीज ने लोगों को अपनी सेवाएं दी। इन 65 वर्षों में रेस्तरां ने काफी नाम भी कमाया और खुद की अलग पहचान भी बनाई। सैलानियों व स्थानीय लोग भी मॉल रोड पर टहलने के बाद बालजीज के गुलाब जामुन और पेस्ट्री का स्वाद चखना नहीं भूलते हैं। रेणु बालजी ने बताया कि बालजीज की शुरुआत इंडियन खाने से की गई थी जो समय के साथ बदलती रही जैसे-जैसे लोगो की डिमांड होती रही उन की डिमांड को पूरा करते रहे। रेस्तरां के बंद होने पर रेणु बालजी ने भी दुख जाहिर किया है।
PunjabKesari

दूसरी ओर यहां काम करने वाले वर्कर भी काफी निराश हैं उन्हें अपने आगे की भविष्य की चिंता होने लगी है कि आगे वो लोग क्या करेंगे। लगभग 70 के करीब वर्कर बालजीज में काम करते है जो अब रेस्तरां के बंद होने से सड़कों पर आ गए हैं। बालजीज के सबसे पुराने वेटर दौलत राम और मस्तराम ने बताया कि पिछले 41 सालों से वह यहां नौकरी कर रहे थे। अब रेस्तरां के बंद होने से वे बेरोजगारी होकर सड़कों पर आ गए हैं। इस उम्र में कहीं दूसरी जगह नौकरी मिलना भी मुश्किल है। मजदूरों ने बताया कि उन्हें रेस्तरां मालिक की तरफ से न तो अभी तक कोई नोटिस मिला है और न ही किसी तरह पेंडिंग वितीय लाभों के बारे में कोई आश्वासन मिला है।
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट में बालजीज रेस्तरां को लेकर केस चल रहा था जिसे हाईकोर्ट शिफ्ट किया गया था। संपत्ति मालिक रेस्तरां मालिक से ज्यादा किराए की मांग कर रहे थे, वर्तमान में इस रेस्तरां का 1.5 लाख महीना किराया है। संपत्ति मालिक 25 लाख तक की मांग कर रहे थे। ऐसे में दोनों के बीच में बात नहीं बनी और हाईकोर्ट ने रेस्तरां की संचालिका रेणु बालजी के लिए 10 जुलाई को अंतिम वर्किंग डे तय किया है। 5 दिन इसे खाली करने के लिए रखे गए हैं। 15 जुलाई को रेणु बालजीज रेस्तरां को संपति मालिक को सौंप देंगी। 

मोदी भी थे इनके गुलाब जामुन के शौकीन

बालजीज के गुलाब जामुन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बहुत पसंद हैं। जब नरेंद्र मोदी हिमाचल भाजपा के प्रभारी थे तो यहां कई बार गुलाब जामुन का स्वाद चखने आया करते थे। हाल ही में उन्होंने नमो एप के जरिए भी बालजीज के गुलाब जामुन का जिक्र किया था। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बॉलीवुड स्टार अनुपम खेर, वहीदा रहमान और प्रदेश के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह, शांता कुमार,प्रेम कुमार धूमल और जयराम ठाकुर भी बालजीज रेस्तरां के शौकीन हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!