आयुर्वैदिक डॉक्टर का अनोखा शौक, मंडी से कन्याकुमारी तक कर ली साइकिल यात्रा

Edited By Vijay, Updated: 29 Mar, 2019 10:54 PM

ayurvedic doctor bycycle journey from mandi to kanyakumari

मंडी शहर के आयुर्वैदिक डॉ. उदय शंकर ने शौक ही शौक में मंडी से कन्याकुमारी तक की साइकिल यात्रा कर ली। इस युग व जवानी के जोश में कार के मोह से दूर पुरानी मंडी के भानु शर्मा व पवना शर्मा के इस 36 वर्षीय बेटे ने 29 नवम्बर को मंडी से यह यात्रा शुरू की थी...

मंडी (नीरज): मंडी शहर के आयुर्वैदिक डॉ. उदय शंकर ने शौक ही शौक में मंडी से कन्या कुमारी तक की साइकिल यात्रा कर ली। इस युग व जवानी के जोश में कार के मोह से दूर पुरानी मंडी के भानु शर्मा व पवना शर्मा के इस 36 वर्षीय बेटे ने 29 नवम्बर को मंडी से यह यात्रा शुरू की थी और शुक्रवार को वह 10,215 किलोमीटर की यात्रा करके जब पुरानी मंडी पहुंचा तो परिजनों व गण्यमान्य लोगों ने उसका फूलमालाएं पहनाकर स्वागत किया।

साइकिल चलाने का शौक रखते हैं डॉ. उदय शंकर

एक विशेष भेंट में डॉ. उदय शंकर ने बताया कि वर्तमान में युवा महंगी महंगी कारों में घूमने का शौक रखते हैं। इससे जहां पैट्रोल-डीजल जो बाहरी देशों से ज्यादा आता है, खर्च होता है वहीं प्रदूषण भी जमकर हो रहा है। साथ में युवा अपनी शारीरिक फिटनैस भी खोते जा रहे हैं। वह साइकिल चलाने का शौक रखते हैं और इसी पर मंडी से चलते हुए दिल्ली, बिहार, झारखंड होते कोलकाता, रामेश्वरम व कन्याकुमारी तक जा पहुंचे। वापसी पर केरल, महाराष्ट्र, कच्छ व गुजरात होते हुए फिर से अपने शहर मंडी पहुंचे जहां लोगों ने उन्हें पलकों पर बिठाकर स्वागत किया।

2017-18 में की थी कारगिल से कन्याकुमारी की यात्रा

डॉ. उदय शंकर ने बताया कि इससे पहले वह 2017-18 में कारगिल से कन्याकुमारी तक की यात्रा साइकिल पर कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान उसने कई बार अपनी साइकिल की मुरम्मत करवाई। एक दिन में वह 120 से 130 किलोमीटर तक का सफर करते रहे हैं। कई जगह पर लोगों ने उन्हें नि:शुल्क ठहराया, खाना भी दिया, पैसे की पेशकश भी की। सबसे अच्छे मिलनसार लोग उन्हें आंध्रप्रदेश व गुजरात में मिले। डॉ. उदय शंकर कुरूक्षेत्र में आयुर्वैदिक डॉक्टर के रूप में कार्य कर रहे थे और अब वहां से नौकरी छोड़कर आ गए हैं। बताते हैं कि वह साइकिल चलाने का यह काम शौक से ही करते हैं। इससे जहां शरीर फिट रहता है वहीं वायुमंडल में प्रदूषण भी नहीं फैलता जो इस समय सबसे बड़ी जरूरत है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!