ऊना जिला में कूड़ा संयंत्र स्थापित होने की जगी आस, उद्योग विभाग पंडोगा में उपलब्ध करवाएगा भूमि

Edited By prashant sharma, Updated: 21 Nov, 2020 01:26 PM

awa to set up garbage plant in una district

ऊना जिला में एजी डॉटर्स कंपनी द्वारा प्रस्तावित कूड़ा संयंत्र स्थापित करने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। भूमि ना मिल पाने से लटका 400 करोड़ के विदेशी निवेश का यह प्रोजेक्ट डीसी ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद जिला में लगने की...

ऊना (अमित शर्मा) : ऊना जिला में एजी डॉटर्स कंपनी द्वारा प्रस्तावित कूड़ा संयंत्र स्थापित करने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। भूमि ना मिल पाने से लटका 400 करोड़ के विदेशी निवेश का यह प्रोजेक्ट डीसी ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद जिला में लगने की आस बंधी है। बैठक के दौरान उद्योग विभाग के औद्योगिक क्षेत्र पंडोगा में अविकसित भूमि पर प्लांट लगाने को अपनी सहमति जताई है। वहीं डीसी ऊना ने एजी डॉटर्स कंपनी के प्रतिनिधियों को भी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए है। इस प्लांट के लगने से जहां जिला में 400 करोड़ का निवेश होगा वहीं कंपनी द्वारा जिला ऊना की करीब 26 पंचायतों और 4 कस्बों के कूड़े कचरे का दोहन कर उससे बिजली, पानी और ईंधन तैयार किया जायेगा। 

करीब दो साल पहले जर्मनी की एजी डॉटर्स कंपनी ने ऊना जिला में कूड़ा संयंत्र लगाने के लिए नगर परिषद ऊना के साथ एमओयू साइन किया था जिसके तहत कंपनी द्वारा 400 करोड़ का निवेश कर एक प्लांट लगाया जाना था। कंपनी द्वारा जिला की करीब 26 पंचायतों के साथ साथ चार कस्बों से कूड़ा कचरा इकट्ठा करके उसका दोहन कर उससे बिजली, पानी और ईंधन तैयार करना था। इस प्लांट को लगाने के लिए प्रशासन द्वारा कंपनी को भूमि उपलब्ध करवाई जानी थी। जिसके तहत बहडाला गाँव में भूमि का चयन भी कर लिया गया था लेकिन ग्रामीणों के विरोध के चलते बहडाला में प्लांट नहीं लग पाया। जिसके बाद से ही यह बड़ा प्रोजेक्ट लटका हुआ था लेकिन कंपनी और नगर परिषद लगातार इस प्लांट को ऊना जिला में स्थापित करने के लिए कदमताल कर रहे थे।

एक बार फिर इस योजना को सिरे चढ़ाने के उद्देश्य से डीसी ऊना राघव शर्मा ने कंपनी प्रतिनिधियों, नगर परिषद अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग बैठक की। बैठक के दौरान उद्योग विभाग द्वारा पंडोगा औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी को भूमि उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रखा है जिस पर कंपनी ने भी अपनी सहमति जता दी है। वहीं बैठक के दौरान डीसी ऊना राघव शर्मा ने कंपनी प्रतिनिधियों और उद्योग विभाग के अधिकारियों को शीघ्र ही सभी औपचारिकताएं पूरी करने के भी निर्देश दिए है ताकि यह प्लांट जल्द से जल्द काम शुरू कर सके। कूड़े कचरे से बिजली, पानी और ईंधन तैयार करने की तकनीक अभी तक विदेशों में ही अपनाई जा रही है और अगर ऊना जिला में यह कंपनी की योजना सिरे चढ़ती है तो देश में इस तकनीक को प्रयोग करने वाला यह पहला प्लांट होगा। 
 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!