7 से 18 सितम्बर तक चलेगा विधानसभा का सत्र, कोरोना से बचने की तैयारियां पूरी : विपिन परमार

Edited By prashant sharma, Updated: 03 Sep, 2020 06:32 PM

assembly session to be held from september 7 to 18 vipin parmar

प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र से ठीक पहले सरकार के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर पॉजिटिव पाए गए हैं। महेंद्र सिंह ठाकुर हाल ही में दिल्ली से लौटे थे, जिसके बाद उन में कोरोना के लक्षण दिखे और जब उन्होंने अपना सैंपल करवाया तो उसकी रिपोर्ट...

शिमला (योगराज) : प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र से ठीक पहले सरकार के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर पॉजिटिव पाए गए हैं। महेंद्र सिंह ठाकुर हाल ही में दिल्ली से लौटे थे, जिसके बाद उन में कोरोना के लक्षण दिखे और जब उन्होंने अपना सैंपल करवाया तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस दौरान उनके संपर्क में मुख्यमंत्री सहित कई विधायक और नेता आए हैं जिनकी अब ट्रेसिंग की जा रही है। 

इसी बीच 7 सितंबर से विधानसभा का मानसून सत्र भी शुरू होने वाला है जो 18 सितंबर तक चलेगा। सत्र पर भी कोरोना का साया है और कहीं न कहीं संक्रमण फैलने का भी खतरा है, जिसे देखते हुए विधानसभा सचिवालय की तरफ से कोरोना से बचने की तैयारियां की जा रही है। मॉनसून सत्र को लेकर आज सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज व विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री मौजूद रहे। कोरोना काल में करवाए जा रहे इस मॉनसून सत्र के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए विधानसभा सदस्य की हर सीट पर पॉलीकार्बोनेट शीट गई है जिनपर 4 लाख के करीब ख़र्चा आया है। इसके अलावा 2000 पास की जगह सिर्फ़ 400 पास ही जारी किए जा रहे है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि मॉनसून सत्र के लिए विधानसभा सदस्यों से अभी से ऑनलाइन सवाल मंगवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विधानसभा के हर प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर मशीन लगाई जाएगी। विधानसभा में आने वाले आगुन्तको पर पूरी तरह से मनाही रहेगी। उन्होंने बताया कि सत्र में दौरान स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम मौजूद रहेगी। थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी यदि किसी व्यक्ति का तापमान सामान्य से ज्यादा पाया जाता है तो उसको आइसोलेशन में रखा जाएगा। सदस्य पीएसओ या निज़ी सहायक में से एक ही लाए। दिन में दो बार विधानसभा परिसर को सेनेटाइज किया जाएगा। मीडिया हाउस में भी एक ही पत्रकार को आने की इजाज़त दी है। सत्र में 577 तारांकित व 228 अतारांकित सवाल पूछे जाएंगे तथा 62, 101 व 103 के तहत कई मुद्दों पर भी चर्चा होगी।

1 लाख करोड़ तक के कर्ज की तरह बढ़ रही जयराम सरकार : मुकेश अग्निहोत्री

विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने सर्वदलीय बैठक के बाद सरकार पर हमले तेज़ कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह असफ़ल रही है। स्वास्थ्य विभाग में घोटाले हुए है। जयराम सरकार प्रदेश को कर्ज में डुबो रही है और प्रदेश दिवालियापन की तरफ अग्रसर है। कोरोना काल में कई भ्रष्टाचार हुए है। सत्र में सरकार से विपक्ष वर्तमान एयर भविष्य की योजना पर कोविड को लेकर जबाब मांगेगी। कोरोना से निपटने पर सरकार की असफलता, कोरोना काल में हुए घोटाले, विधायक निधि को ख़त्म करना जैसे मुद्दों पर सरकार से जबाब तलब किया जाएगा। प्रदेश की आर्थिक स्थिति बिगड़ी हुई है सरकार कर्ज़ की बैसाखियों के सहारे चल रही है। केन्द्र सरकार प्रदेश की मदद नहीं कर रही है। प्रदेश में विकास कार्य ठप्प हो गए है जनता परेशान हैं। हिमाचल विधानसभा में साल में 35 बैठकें आयोजित करना जरूरी है। बजट सत्र में कोरोना के चलते सिर्फ़ 15 बैठकें ही हुई है। जबकि 20 बैठकें होना बाकि है। 10 बैठकें मॉनसून सत्र व बची 10 बैठकें शीतकालीन सत्र में आयोजित की जाएंगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!