विधानसभा मानसून सत्र का पांचवा दिन, शांतिप्रिय ढंग से चला 1 घंटे का प्रश्नकाल

Edited By kirti, Updated: 23 Aug, 2019 01:18 PM

assembly monsoon session

प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन की कार्यवाही काफी शांतिप्रिय ढंग से चली। एक घंटे के प्रश्नकाल में विधायकों ने कई सवाल सरकार से पूछे जिनका सरकार ने जवाब दिया। कसुम्पटी के कांग्रेस विधायक अनिरुद्ध सिंह ने स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री...

शिमला(योगराज): प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन की कार्यवाही काफी शांतिप्रिय ढंग से चली। एक घंटे के प्रश्नकाल में विधायकों ने कई सवाल सरकार से पूछे जिनका सरकार ने जवाब दिया। कसुम्पटी के कांग्रेस विधायक अनिरुद्ध सिंह ने स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री से पूछा कि हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में सरकार डिजिटल एंजियोग्राफी मशीन लगा रही है। यदि हां तो कब तक लगा दी जाएगी। साथ ही आईजीएमसी में कैंसर अस्पताल की ईमारत कब तक बनकर तैयार हो जाएगी। जबाब में स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने बताया कि आईजीएमसी में डिजिटल एंजियोग्राफी मशीन जून में आ चुकी है। जिसका अधिकतर काम हो चुका है जबकि इलेक्ट्रॉनिक कार्य प्रगति पर है।
PunjabKesari

जैसे ही इसका कार्य पूरा हो जाएगा आईजीएमसी की नई ओपीडी में ये शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा कैंसर अस्पताल की नई ईमारत का काम भी एमएस तेनजिंग कंस्ट्रक्शन कंस्ट्रक्शन को अवार्ड कर दिया गया है। जिसका कार्य प्रगति पर है। आईजीएमसी में जल्द ही आधुनिक मशीनरी से कैंसर मरीजों का ईलाज होगा। वहीं नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने सदन में सोलर फेंसिंग लगाने के लिए सब्सिडी और अन्य सुविधाओं के प्रावधानों को लेकर सवाल पूछा। जिसके जवाब में कृषि मंत्री डॉ रामलाल मारकंडेय ने कहा कि किसान- बागवानों को इस सुविधा का फायदा पहुंचाया जा रहा है। व्यक्तिगत तौर पर 80 फीसदी की सब्सिडी है और कम्युनिस्ट के लिए 85 फीसदी सब्सिडी है। उन्होंने कहा कि किसानों-बागवानों को इसका बहुत लाभ मिल रहा है खासकर बंदरो से फसलों को बचाने के लिए सोलर फेंसिंग कारगर साबित हो रही है।
PunjabKesari

सरकार का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा किसान बागवानों को इस सुविधा से जोड़ा जाए। नवंबर 2018 से लेकर अभी तक 27 लाभार्थियों को इसका फायदा दिया जा चुका है। वहीं विधायक जिया लाल ने उद्योग मंत्री से पूछा कि ऊन पिंजाई संयंत्र क्यों बन्द पड़ा है। इससे भेड़ पालकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। सयंत्र को क्यों बन्द किया गया। क्या मामले की जांच होगी। इस पर उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने बताया कि ये ऊन पिंजाई सयंत्र लाहल जिला चम्बा 2007 से बन्द पड़ा है। कुछ समय ये सयंत्र पूर्व वन मंत्री के घर से चला। अब बंद पड़ा है इसकी जांच की जाएगी। प्रश्नकाल के बाद पॉइंट ऑफ ऑर्डर में भोरंज की विधायक कमलेश कुमार ने शिलाई के कांग्रेसी विधायक के बीते रोज कहे कुछ जाति सूचक शब्द पर जताई आपत्ति और अपने शब्दों को वापिस लेने की मांग की।
PunjabKesari

कांग्रेसी विधायक हर्षवर्धन ने बीते रोज रिजर्व पंचायती प्रतिनिधियों पर टिप्पणी की थी और कहा था कि रिजर्व से कुछ महिलायें व प्रतिनिधि पंचायतों में चुन कर जाते है उनको योजनाओं की जानकारी नहीं होती है उनको पंचायत सेक्रेटरी, जेई दबाने की कोशिश करते हैं। इस टिप्पणी पर विधायक कमलेश कुमारी ने आपत्ति जताई जिसके बाद हर्षवर्धन चौहान ने सदन में माफी मांगे व अपने शब्द वापिस ले लिए। साथ ही शब्दों को प्रसीडिंग से बाहर निकालने का विधानसभा अध्यक्ष से आग्रह किया। नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि दिल्ली में रवि दास का मंदिर जलाया गया। जिस कारण हिमाचल के लोगों के कई लोगों को ठेस लगी है। दिल्ली सरकार से आग्रह करके फिर से मंदिर बनाया जाए और जमीन मंदिर बनाने के लिए दी जाए। इस दौरान नेता विपक्ष ने जो सुझाव दिए उसपर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सहमति जताई है।



 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!