आसमान से बरसी आफत ने रुलाए सेब बागवान, सरकार व बैंक भी नहीं सुन रहे फरियाद

Edited By Vijay, Updated: 24 Sep, 2019 11:40 PM

apple gardner

सेब राज्य के नाम से मशहूर हिमाचल में सेब की फसल को लेकर प्रदेश सरकार लाखों दावे करती है। सेब की फसल को कोई नुक्सान न हो इसके लिए भी कई घोषणाएं ओर दावे किए जाते हैं। फसलों को कोई नुकसान न हो इसके लिए सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर फसल बीमा योजना...

ठियोग (सुरेश): सेब राज्य के नाम से मशहूर हिमाचल में सेब की फसल को लेकर प्रदेश सरकार लाखों दावे करती है। सेब की फसल को कोई नुक्सान न हो इसके लिए भी कई घोषणाएं ओर दावे किए जाते हैं। फसलों को कोई नुकसान न हो इसके लिए सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर फसल बीमा योजना भी चलाई है लेकिन इन दावों और घोषणाओ की सच्चाई क्या है ये सब जानते हैं। 2 दिन पहले ठियोग की क्यारा पंचायत में जमकर ओलावृष्टि हुई। रेगटू में आसमान से बरसी भयानक ओलावृष्टि ने बागवानों को खून के आंसू रुला दिए। गांव में 40 मिनट तक इतनी भयानक ओलावृष्टि हुई कि हर कोई सहम गया। लोगों की सांसें अटक गई कि अचानक सितम्बर के महीने में ओलावृष्टि कैसे हो गई। वो भी तब जब लोगों की फसल मंडी को जाने को तैयार थी।
PunjabKesari, Apple Image

सरकार का दिल थोड़ा भी नहीं पसीजा

रेगटू में हुई इस ओलावृष्टि ने सेब की पूरी फसल को तहस-नहस कर दिया। लोगों ने अभी तक कई बगीचों से सेब का एक भी दाना नही तोड़ा था और अब तोडऩे लायक कुछ बचा भी नही। बचें है तो ओलावष्टि के दाग जो बागवानों के घावों पर नमक लगाने का काम रहे हैं। बागवानों के ऊपर आई इस विपदा से सरकार का दिल थोड़ा भी नहीं पसीजा। कोई भी सरकारी कर्मचारी इस पंचायत के लोगों तक नही पहुंचा। हालांकि बागवानों ने पटवारी को नुक्सान का जायजा लेने के लिए कहा लेकिन वो भी भैंस के आगे बीन बजाने वाली बात हुई।
PunjabKesari, Apple Gardner Image

विधायक राकेश सिंघा ने की लोगों से मुलाकात

लोगों की इस पीड़ा को सुनने और सरकार से सहयोग दिलाने के लिए ठियोग के विधायक राकेश सिंघा ने बागवानों से मुलाकात की और बगीचों का दौरा कर अधिकारियों को मौके पर आने के आदेश दिए। इस बागावानों ने विधायक से उचित मुआवजे की मांग की और सरकार तक उनकी मांग पहुंचाने के लिए कहा। ओलावृष्टि से हुए नुक्सान को लेकर बागवानों का कहना है कि उनकी साल भर की कमाई नष्ट हो गई है। ओलावृष्टि ने सेब की फसल को तबाह कर दिया। सेब के पत्ते-पत्ते बिखर गए और हरेक दाना दागी हो गया। लोगों का कहना है कि सरकार इस आपदा के समय बागवानों की सहायता करे ताकि उन्हें कुछ राहत मिल सके।
PunjabKesari, MLA Rakesh Singha Image

बैंकों का जवाब सुना तो दंग रह गए बागवान

पंचायत में बागवानों के ऊपर आई इस आपदा को लेकर गांव के लोगों को फसल बीमे की आस जगी, जिसका हर साल बैंक प्रीमियम काटते हैं। बागवानों ने बैंक में जाकर अपना दुखड़ा सुनाया लेकिन जब बैंकों का जवाब सुना तो सब दंग रह गए। बागवानों का कहना है कि बैंक ने फसल का बीमा देने से मना कर दिया और ये कहा कि सेब का तो बीमा ही नहीं हुआ है। बागवानों से धान ओर मक्की का बीमा काटा जाता है और कुछेक ने कहा कि ये बीमा केवल सेब की फ्लावरिंग के समय हुए नुक्सान की भरपाई के लिए होता है।
PunjabKesari, Apple Gardner Image

बागवानों का कहना है कि बैंक से लोन लेते समय जमीन के जो कागज जमा किए जाते हैं उस पर सेब का बगीचा दर्शाया जाता है, जिसमें बाकायदा फलदार पौधे का हवाला दिया जाता है और इस एवज में बीमा कम्पनी को बैंक किस्त देता है, जिसकी भरपाई बागवानों से होती है लेकिन अब जब फसल पर संकट आया है तो बैंक कर्मचारी मुआवजा देने की बजाय बेतुकी बातें कर लोगों को गुमराह कर रहे हैं, जिस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।
PunjabKesari, Apple Gardner Image

बागवानों की तरफ सरकार कोई ध्यान नहीं

प्रकृति की इस आफत से बागवानों को हुए नुकसान को लेकर विधायक राकेश सिंघा ने दुख जताते हुए कहा कि आज तक ऐसा नुक्सान उन्होंने कभी नही देखा। उन्होंने कहा कि सेब का एक भी दाना लोगों ने तोड़ा नहीं और सेब की पूरी फसल बर्बाद हो गई है, साथ ही उन्होंने सरकार और सरकारी तंत्र पर तंज कसते हुए कहा कि कोई भी सरकारी कर्मचारी बागवानों के दुख में उनके साथ नहीं है। सरकार बागवानों के हित की बात करती है लेकिन सच्चाई ये है कि बागवानों की तरफ सरकार कोई ध्यान नही दे रही है। उन्होंने कहा कि बीमा के नाम पर सरकार बागवानों से पैसा इकट्ठा कर बीमा कंपनी को करोड़ों रुपए देती है लेकिन फसल नष्ट होने पर बागवानों को कोई मुआवजा नहीं दिया जाता। हर साल बगावनों को बीमा के नाम पर लूटा जाता है और सरकार चुपचाप तमाशबीन बनी रहती है। उन्होंने सरकार से बागवानों को जल्द मुआवजा दने की मांग की और लोगं को अपने हक के लिए लडऩे को कहा।
PunjabKesari, MLA Rakesh Singha Image

अपने आप को ठगा-सा महसूस कर रहे बागवान

बता दें कि इस साल ओलावृष्टि ने कई बार सेब की फसल को तबाह किया। अभी ये ओलावृष्टि तब आई है जब सेब का सीजन चल रहा है और ऐसे में ये नुक्सान बागवानों को खून के आंसू रुला रहा है। वहीं जिस फसल के नाम पर बागवानों ने बीमा कराया है वहीं बैंक भी अब बागवानों को मुआवजा देने की बजाय बीमे की बारीकियां और कई तरह के जवाब देकर गुमराह कर रहे हैं, जिससे बागवान अपने आप को ठगा-सा महसूस कर रहे हैं।
PunjabKesari, Apple Gardner Image

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!