अनुराग बोले-2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था होगी 5 ट्रिलियन डॉलर

Edited By Vijay, Updated: 03 Oct, 2019 08:44 PM

anurag thakur in mandi

मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित ग्राहक संपर्क पहल कार्यक्रम की अध्यक्षता करने पहुंचे केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर होगी। मोदी सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के...

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी के पड्डल मैदान में आयोजित ग्राहक संपर्क पहल कार्यक्रम की अध्यक्षता करने पहुंचे केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर होगी। मोदी सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए समर्पित प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि अच्छी अर्थव्यवस्था के लिए बैंकिंग सैक्टर का मजबूत होना जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में इसके लिए काम किया जा रहा है। दशहरे से देशभर में इन्कम टैक्स के मामलों में फेसलैस असैसमैंट शुरू होगी और आयकर वाले किसी को कार्यालय या घर आकर तंग नहीं करेंगे।

सरकार की सही नीतियों के चलते आज अधिकतर बैंक मुनाफे में

उन्होंने कहा कि आवश्यक है कि बैंक जनता से दूर न रहें। इस तरह के कार्यक्रमों से यह तय किया जाएगा कि जनता को बैंकों से अपनी जरूरतों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा मिले। इस पहल के तहत देशभर में 450 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्राहक संपर्क पहल के जरिए सभी बैंक विभिन्न ऋण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की सही नीतियों के चलते आज अधिकतर बैंक मुनाफे में हैं। पहले की सरकार के समय ऐसी स्थिति ऐसी नहीं थी। वर्तमान सरकार ने बैंकों का गया पैसा वापस मिले, इसके लिए कानून बनाया, जिससे बैंकों के 1.31 लाख करोड़ रुपए वापस आए। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के गलत काम के लिए सारे बैंकिंग सैक्टर को बुरा मानना गलत है।

ऋण स्वीकृत करवाने वालाें को वितरित किए स्वीकृति पत्र

होटल व्यवसायियों की सहायता के लिए होटल के कमरों के एक हजार रुपए से कम के किराए को जीएसटी से मुक्त किया गया है। कमरों के 10 हजार रुपए तक के किराए पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया गया है। इस मौके परप उन्होंने मेले में ऋण स्वीकृत करवाने वाले लोगों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। पीएनबी प्रधान कार्यालय दिल्ली के महाप्रबंधक अनिल बंसल ने ग्राहक संपर्क पहल कार्यक्रम पर विस्तार से जानकारी दी। अंचल प्रबंधक रीटा कौल ने भी बैंकों की योजनाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में विभिन्न बैंकों ने स्टाल लगा कर अपनी ऋण संबंधी योजनाओं की जानकारी दी। मंत्री ने इन स्टाल का का निरीक्षण भी किया।

वित्तीय बोझ घटाने के लिए केंद्र से करनी होगी वार्ता

उन्होंने कहा कि हिमाचल के ठेकेदारों ने जीएसटी को लेकर प्रदेश सरकार के सामने अपनी बात रखी है और प्रदेश सरकार को ही इनसे बात करके इसमें आगे कोई निर्णय करना चाहिए। आज मुझ से भी लोग मिले हैं। हिमाचल को वित्तीय बोझ से बाहर निकालने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी सरकार के प्रतिनिधि जीएसटी कौन्सिल में आते हैं और वहीं ऐसे निर्णय लिए जाते हैं। अभी केंद्र और प्रदेश की सरकारों को बातचीत कर निर्णय लेना होगा कि इसमें आगे क्या करना है। उन्होंने कहा कि बहुत बार ऐसा होता है कि जब दुहाई दी जाती है कि हमारे पास पैसों का प्रावधान नहीं है लेकिन जब केंद्र से बैठकें होती है तो उसमें बहुत सारे फैसले राज्य सरकारों के हित में लिए जाते हैं। किसी राज्य को वित्तीय स्थिति से उभरने के लिए ऐसा कोई विशेष पैकेज देने का प्रावधान नहीं होता है और पहले से 10 प्रतिशत ज्यादा पैसा 14वें वित्तायोग के तहत राज्यों को दिया गया है और अब 15वें वित्तायोग की घोषणाएं जो होंगी उनके लिए प्रपोजल आना शुरू हुए हैं। इसके लिए इंतजार करना होगा। उन्होंने कहा कि मैंने मंडी में क्रिकेट स्टेडियम बनाने की घोषणा की थी लेकिन किसी भी सरकार ने हमें जमीन उपलब्ध नहीं करवाई लेकिन हमने क्रिकेट अकादमी खोल दी है।   

भाजपा का एक भी विधायक नहीं था मौजूद, अनिल मार गए मोर्चा

पहली बार मंडी पहुंचे अनुराग ठाकुर का वीरवार को छोटी काशी में भव्य स्वागत किया गया। कलखर से लेकर मंडी तक कई जगहों पर उनके समर्थकों, भाजपा कार्यकर्ताओं व अन्य संगठनों ने ढोल-नगाड़ों व आतिशबाजी के साथ स्वागत किया। मंडी जिला से भाजपा विधायक और संगठन के बड़े पदाधिकारी गायब रहे। बताया गया कि शिमला में पार्टी की बैठक के चलते सांसद और विधायक व्यस्त रहे लेकिन इस दौरान दिलचस्प बात यह रही कि सदर के विधायक अनिल शर्मा उनका स्वागत करते आईटीआई चौक पर पहुंचे और कार्यक्रम में नहीं गए।

अनुराग ठाकुर की चुटकी पर लगे खूब ठहाके

कार्यक्रम के दौरान एक दर्जन के लगभग विभिन्न संगठनों ने भी अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। इस मौके पर कार्यक्रम में मायूस बैठे लोगों ने जब केंद्र सरकार की घोषणाओं पर ताली नहीं बजाई तो अनुराग ठाकुर ने मौका देखते ही चुटकी ली कि मैं भी मंडी का दामाद हूं और ताली का हक तो बनता है। मंडी वाले ऐसे तो नहीं थे, जिस पर खूब ठहाके लगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!