निगम का जनता पर एक और बोझ, 5 महीने का एक साथ आएगा वाटर बिल

Edited By kirti, Updated: 11 Jan, 2019 11:08 AM

another burden on the corporation s public

राजधानी के घरेलू पानी के उपभोक्ताओं को नगर निगम ने मीटर रीडिंग के आधार पर पानी के बिल जारी कर दिए हैं। लंबे समय से आम जनता रीडिंग के तहत बिल जारी करने की मांग कर रही थी, शिमला में करीबन 25 हजार से अधिक घरेलू पानी के उपभोक्ता हैं,

शिमला : राजधानी के घरेलू पानी के उपभोक्ताओं को नगर निगम ने मीटर रीडिंग के आधार पर पानी के बिल जारी कर दिए हैं। लंबे समय से आम जनता रीडिंग के तहत बिल जारी करने की मांग कर रही थी, शिमला में करीबन 25 हजार से अधिक घरेलू पानी के उपभोक्ता हैं, जिन्हें पहली बार मीटर रीडिंग के तहत बिल जारी किए जा रहे हैं। कंपनी ने अप्रैल से मीटर रीडिंग के तहत बिल लोगों को देना शुरू कर दिए हैं। शहर में पेयजल व्यवस्था का जिम्मा संभाल रही शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड कंपनी ने घरेलू व कमर्शियल उपभोक्ताओं को अप्रैल से अगस्त माह तक बिल जारी कर दिए हैं।

कंपनी वार्ड वाइज बिल तैयार कर रही है। पहले चरण में अब तक भराड़ी, रुल्दूभट्टा, कैथू व जाखू वार्ड के बिल जारी किए गए हैं। कंपनी का कहना है कि पानी के बिल वार्ड वाइज तैयार किए जा रहे हैं। कंपनी ने 31 मार्च तक सभी बिल आबंटित कर दिए हैं। इसके बाद अप्रैल से अगस्त यानी 5 महीने के बिल उपभोक्ताओं को जारी किए हैं, 20 जनवरी तक शहर के करीबन 33 हजार कर्मिशयल व घरेलू उपभोक्ताओं को अगस्त माह के बिल जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद सितम्बर से दिसम्बर तक के बिल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जनवरी माह से हर महीने उपभोक्ताओं को बिल जारी किए जाएंगे। खास बात यह है कि कंपनी ने उपभोक्ताओं को बिल जमा करवाने के लिए पूरा 1 महीने का समय दिया है।सॉफ्टवेयर नहीं बनने के चलते मीटर रीडिंग के आधार पर मैन्युअल बिल तैयार किए हैं। कंपनी उपभोक्ताओं को घर पर ही बिल उपलब्ध करवा रही है। उधर, 5 महीनों का पानी का बिल एक साथ जारी होने से शहर के घरेलू व कर्मिशयल उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ गई है। इससे उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा जल प्रबंधन निगम लिमिटेड कंपनी के एम.ई. विजय गुप्ता ने कहा कि राजधानी के घरेलू व कर्मिशयल उपभोक्ताओं को अगस्त माह तक के बिल जारी कर दिए गए हैं।

दो किस्तों में बिल करवा सकेंगे जमा

वहीं कंपनी ने उपभोक्ताओं पर एक साथ अतिरिक्त वित्तीय बोझ न पड़े इसके लिए उपभोक्ताओं को बिल 2 किस्तों में जमा करवाने की राहत भी प्रदान की है। कंपनी का कहना है लोग अपने बिल को 2 किस्तों में जमा करवा सकते हैं ताकि लोगों पर एकमुश्त बोझ न पड़ सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!