BSC सैल्फ फाइनांस्ड सीटों के लिए एडमिशन काऊंसलिंग

Edited By kirti, Updated: 12 Jul, 2018 01:43 PM

admission counseling for bsc self financed seats

डा. वाई.एस. परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में बुधवार को स्नातक कार्यक्रमों की स्वपोषित सीटों की पहली काऊंसलिंग आयोजित की गई। यह काऊंसलिंग विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे बी.एससी. (ऑनर्स) उद्यानिकी, बी.एससी. (ऑनर्स) वानिकी और बी.टैक....

सोलन: डा. वाई.एस. परमार उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में बुधवार को स्नातक कार्यक्रमों की स्वपोषित सीटों की पहली काऊंसलिंग आयोजित की गई। यह काऊंसलिंग विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे बी.एससी. (ऑनर्स) उद्यानिकी, बी.एससी. (ऑनर्स) वानिकी और बी.टैक. बायोटैक्नोलॉजी कार्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित की गई। वर्तमान में विश्वविद्यालय के 3 कालेज हैं।

नौणी में उद्यानिकी कालेज और वानिकी कालेज तथा हमीरपुर के नेरी में उद्यानिकी और वानिकी कॉलेज। स्वपोषित सीटों के लिए विश्वविद्यालय की अलग प्रवेश प्रक्रिया है, जिसमें देशभर के छात्र आवेदन कर सकते हैं। इन सीटों के लिए 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मैरिट लिस्ट बनाई जाती है। इस साल 1,309 छात्रों ने इन सीटों के लिए आवेदन किया था। इसके अलावा इस साल जनरल सीटों के लिए हिमाचल के 5,600 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था।

जनरल सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी और 4 जुलाई को पहली काऊंसलिंग आयोजित की गई। स्वपोषित सीटों के लिए पहली काऊंसलिंग के लिए 485 छात्रों जिनके 12वीं कक्षा में 78 प्रतिशत से ज्यादा अंक आए थे, को बुलाया गया था। विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों की रुचि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि काऊंसलिंग में बहुत से छात्रों के 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक आए हैं।

कक्षा 12वीं में 96.5 प्रतिशत अंक लेने वाली आरुषि इस काऊंसङ्क्षलग में भाग लेने वाली सबसे ज्यादा अंकों वाली छात्रा रही। काऊंसङ्क्षलग समिति ने आज सभी छात्रों के दस्तावेज देखे और उनकी पसंद के कार्यक्रम और कालेज जाना। उपस्थित छात्रों की मैरिट के आधार पर सीट और कालेज की सूची 13 जुलाई की शाम को विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध होगी। विश्वविद्यालय के एम.एससी. कार्यक्रमों के लिए पहली काऊंसलिंग 17 जुलाई को विश्वविद्यालय में आयोजित की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!