प्रशासन ने हिम्मत दिखाई, 12 गाड़ियां रोहतांग पहुंचाईं

Edited By Vijay, Updated: 21 Nov, 2018 10:46 PM

administration show courage 12 vehicles transported to rohtang

रोहतांग टनल से जाने की अनुमति मिलती न देख लाहौल के लोगों ने दर्रे को पार करना शुरू कर दिया है। मनाली के एस.डी.एम. रमन घरसंगी के नेतृत्व में बुधवार सुबह 10 बजे मनाली से 12 लोगों का जत्था वाहनों में रवाना हुआ।

मनाली: रोहतांग टनल से जाने की अनुमति मिलती न देख लाहौल के लोगों ने दर्रे को पार करना शुरू कर दिया है। मनाली के एस.डी.एम. रमन घरसंगी के नेतृत्व में बुधवार सुबह 10 बजे मनाली से 12 लोगों का जत्था वाहनों में रवाना हुआ। राहलाफाल, ब्यासनाला में हालांकि हवा से आई बर्फ  ने थोड़ी देर वाहनों के काफिले को रोका लेकिन छिटपुट दिक्कतों के बाद काफिला मनाली से 47 किलोमीटर दूर रोहतांग के करीब जा पहुंचा। राहगीरों को मात्र 1 किलोमीटर की चढ़ाई का सफर तय करना पड़ा और वे रोहतांग जा पहुंचे। हैरानी की बात है कि बर्फ से ढकी मात्र 7 किलोमीटर सड़क से ही बर्फ हटाना शेष है लेकिन बी.आर.ओ. ने इसे बहाल करने की अभी तक पहल नहीं की है। मनाली-केलांग के 120 किलोमीटर लम्बे सफर में मनाली प्रशासन की हिम्मत व पहल के बाद 7 किलोमीटर लम्बा सफर ही शेष रह गया है।

क्या कहते हैं लोग

मनाली से लाहौल गए डा. राजेंद्र ठाकुर ने बताया कि वह उदयपुर में तैनात हैं और घर छुट्टी आए थे। उन्होंने बताया कि 4 दिन रोहतांग टनल से जाने को इंतजार करने के बाद बात बनती न देख रोहतांग दर्रे से ही निकल आए हैं। लाहौल के मूरिंग निवासी अमर सिंह और नाल्डा निवासी स्वरूप व देव राज ने बताया कि बी.आर.ओ. द्वारा अनुमति न देने से उनकी उम्मीद तो टूटी है लेकिन हिम्मत नहीं टूटी है। इन लोगों ने बताया कि वे जरूरी काम से कुल्लू आए थे लेकिन 14 नवम्बर को दर्रा बंद हो गया और वे कुल्लू में ही फंस गए बी.आर.ओ. से लगातार आग्रह करते रहे लेकिन बात नहीं बनी तो वे आज पैदल ही घर जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि घर में बुजुर्ग मां और छोटे बच्चे सहित पत्नी उनकी राह देख रहे हंै। इसलिए जान जोखिम में डालकर उन्हें घर जाना पड़ रहा है।

मौसम देखकर ही रोहतांग दर्रा आर-पार करें लोग

मनाली एस.डी.एम. रमन घरसंगी ने कहा कि उन्होंने बुधवार को रोहतांग का दौरा किया है। उन्होंने बताया कि मनाली से 46 किलोमीटर तक गाडिय़ां आसानी से पहुंच गई हैं। शेष रही 7 किलोमीटर सड़क को बहाल करने के लिए भी बी.आर.ओ. से बात हुई है और बहाली शुरू करने पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे में लोगों की आवाजाही मौसम पर ही निर्भर रहेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे मजबूरी में ही रोहतांग दर्रे को आर-पार करें।

गुलाबा चैक पोस्ट सहित मढ़ी में होगा पंजीकरण

एस.डी.एम. ने कहा कि सड़क की हालत को देखकर ही सीमित वाहनों को गुलाबा से आगे जाने की अनुमति रहेगी। इन गाडिय़ों को पहले गुलाबा चैक पोस्ट सहित मढ़ी में दर्ज किया जाएगा। एस.डी.एम. ने कहा कि रैस्क्यू टीम को फोर बाई फोर एम्बुलैंस वाहन उपलब्ध करवाया है। उन्होंने कहा कि आने-जाने वाले लोग मढ़ी और कोकसर में नाम दर्ज करवाएं ताकि विपदा में मदद पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि मजबूरी में आने वाले राहगीरों की हरसंभव मदद की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!