Voting प्रतिशतता बढ़ाने को प्रशासन ने कसी कमर, मतदाता सूचियों में जोड़े 10716 नए Voters

Edited By Vijay, Updated: 20 Apr, 2019 05:54 PM

administration preparation for increase of voting percentage

जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा कि लोकसभा चुनाव की 10 मार्च को की गई घोषणा के बाद जिला में पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके 10,716 नए वोटरों का नामांकन मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए पूरा किया गया है। जिला में अब कुल मतदाताओं...

कुल्लू (दिलीप): जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने कहा कि लोकसभा चुनाव की 10 मार्च को की गई घोषणा के बाद जिला में पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके 10,716 नए वोटरों का नामांकन मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए पूरा किया गया है। जिला में अब कुल मतदाताओं की संख्या बढ़कर 3,04,595 हो गई है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के लिए 19 अप्रैल अंतिम तिथि थी और जिला में अंतिम दिवस तक पात्र युवाओं से फार्म संख्या 6 भरवाए गए और जल्द ही मतदाता सूचियों में नए नाम जोड़े जाएंगे। यह जानकारी डी.सी. यूनुस ने शनिवार को बचत भवन में पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर रहेगा स्वीप टीम का पूरा फोकस

उन्होंने बताया कि स्वीप टीम का पूरा फोकस अब मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर रहेगा और इसके लिए गांव-गांव तक पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में 24 अप्रैल को ढालपुर मैदान में प्रात: 11 बजे मतदाता जागरूकता मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में 25 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं तथा अन्य संस्थानों के लगभग 3000 छात्र-छात्राओं व उपस्थित लोगों की एक विशाल मानव शृंखला बनाई जाएगी। मानव शृंखला शहर में लोगों को ‘आसा रा वोट, आसा रा अधिकार’ थीम को लेकर मतदान करने का संदेश देगी। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के तहत अभी तक जिले में 1.6 लाख मतदाताओं को जागरूक किया जा चुका है। ऐसे क्षेत्रों में विशेष जागरूकता उत्पन्न की जा रही है, जहां पिछले चुनावों में मतदान प्रतिशतता कम रही है। न्य गतिविधियों में मैराथन, बाइक व साइकिल रैलियों का आयोजन भी किया जाएगा।

श्रेष्ठ सैल्फी होगी पुरस्कृत       

जिला के सभी 200 उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में एक ही दिन रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कुल्लू शहर सहित जिला के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों में सैल्फी स्थल भी बनाए जाएंगे, जहां युवा सैल्फी के माध्यम से मतदान का महत्व समझाएंगे। श्रेष्ठ सैल्फी लेने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। मेले के दौरान नए मतदाताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

शत-प्रतिशत दिव्यांगजनों का मतदान सुनिश्चित बनाने को विशेष व्यवस्था

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिलाभर में विशेष रूप से अक्षम कुल 2162 मतदाताओं की पहचान की गई है। इन सभी मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों के लिए सभी मूलभूत सुविधाओं को जुटाया जा रहा है, ऐसे मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर, रैंप व सड़क इत्यादि मूलभूत जरूरतों का विशेष ख्याल रखा गया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांगजनों को सुविधा प्रदान करने के लिए कम से कम एक-एक वाहन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ऐसे सभी केंद्रों पर एक-एक वालंटियर भी मौजूद रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी की जानकारी युक्त अपील

स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत वीडियो क्लिप व टीजर्स तैयार करवाकर इनका उपयोग किया जा रहा है ताकि लोगों को मतदान के महत्व बारे जानकारी प्रदान की जा सके। उन्होंने लोगों को मतदान करने के लिए पे्ररित करने में पत्रकारों के सहयोग की अपील की तथा उनके सुझाव भी आमंत्रित किए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस अवसर पर मतदान के महत्व की जानकारी युक्त एक अपील भी जारी की, जो जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला लोक संपर्क अधिकारी प्रेम ठाकुर, स्वीप के नोडल अधिकारी डा. लाल सिंह और तहसीलदार निर्वाचन चुनी लाल सहित अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!