महंगे दामों पर स्वास्थ्य उपकरणों को बेचने वालों पर होगी कार्रवाई: डीसी

Edited By prashant sharma, Updated: 14 May, 2021 10:57 AM

action will be taken against those who sell health equipment at expensive prices

जिला कांगड़ा में स्वास्थ्य उपकरणों को महंगे दामों पर बेचने की सूचनाएं जिला प्रशासन को मिल रही हैं। जिला प्रशासन ने असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर को ऐसे मामलों पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं।

धर्मशाला (तनुज) : जिला कांगड़ा में स्वास्थ्य उपकरणों को महंगे दामों पर बेचने की सूचनाएं जिला प्रशासन को मिल रही हैं। जिला प्रशासन ने असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर को ऐसे मामलों पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं। इससे पहले प्रशासन ने कोरोना कर्फ्यू के दौरान सुबह के समय 3 घंटे के लिए खोले जा रही फल-सब्जियों की दुकानों में अधिक दाम वसूले जाने की शिकायतों के चलते ए.पी.एम.सी. और खाद्य आपूर्ति विभाग को दुकानों में रेट लिस्ट प्रदर्शित करने व निरीक्षण करने के निर्देश दिए थे, जिस पर वीरवार से कार्य आरंभ कर दिया गया है। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला में बढ़ते मामलों और मिल रही शिकायतों के चलते नए आदेश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में अब तक 31 हजार 855 मामले कोरोना संक्रमित मरीजों के सामने आ चुके हैं। इनमें से 18 साल से कम उम्र के बच्चों के 1955 मामले हैं। इसी के चलते आए दिन तहत कोरोना से निपटने के लिए प्रावधान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना कफ्र्यू में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें 3 घंटे के लिए खुल रही हैं, जिसके चलते कई जगहों से ओवरचार्जिंग की सूचनाएं आ रही थी। इसके अलावा कई जगहों से यह सूचना मिल रही थी कि मेडिकल इक्यूपमेंट भी महंगे दामों पर बेचे जा रहे हैं। जिस पर सबंधित अधिकारियों को चैकिंग करने के निर्देश जारी किए हैं तथा दोषी पाए जाने पर संबंधित दुकानदार के खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर वैक्सीनेंशन सेंटर और टेसिं्टग सेंटर एक साथ होने के चलते काफी भीड़ वहां लग रही है, जिस पर पहले एस.डी.एम. को निर्देश जारी किए गए थे कि व्यवस्था को दुरूस्त किया जाए। उन्होंने कहा कि वीरवार को सी.एम.ओ. को निर्देश दिए गए हैं कि टेसिं्टग और वेक्सीनेशन सेंटर्स को अलग-अलग किया जाए। इसके तहत टेसिं्टग सेंटर अब अस्पतालों में होंगे, जबकि वेक्सीनेशन सेंटर निकटवर्ती स्कूलों व कम्यूनिटी हॉल में रखा जाएगा, जहां खुली जगह हो।

वैक्सीनेशन सेंटर पर आयु के हिसाब से लगाई जाएंगी तीन लाइनें

उपायुक्त ने कहा कि वेक्सीनेेशन सेंटर पर तीन अलग-अलग लाइनें होंगी। इसमें आने वाले समय में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए जो वेक्सीनेशन शुरू की जानी है, उनके लिए अलग लाइन होगी। इसके अलावा 45 से 60 आयु वर्ग के लिए अलग और सीनियर सिटीजन के लिए अलग लाइन होगी। आर.टी.पी.सी.आर. टेस्ट के नंबर बढ़ गए हैं और कई बार 3 से 4 दिन बाद रिपोर्ट आ रही है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है कि जिन लोगों ने आर.टी.पी.सी.आर. के सेंपल दिए हैं, वो घर पर ही रहेंगे, घर से बाहर न जाएं, जब तक उनकी नेगेटिव या पॉजिटिव होने की रिपोर्ट नहीं आ जाती है।

दिन में 2 घंटे लगाएं ऑनलाइन क्लासेज

डी.सी. ने कहा कि ऑनलाइन क्लासेज की वजह से बच्चों की आंखों पर पड़ रहे प्रभाव के चलते जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि सरकारी व निजी स्कूल प्रतिदिन अधिकतम 2 घंटे की क्लास लगाएं। वहीं सप्ताह में 5 दिन ही क्लास लगाने के निर्देश स्कूलों को दिए गए हैं।

निजी एंबुलैंस व शव वाहन के रेट तय

उपायुक्त ने कहा कि कई जगहों से सूचनाएं मिली हैं कि शव वाहन व एंबुलैंस लोगों से बहुत ज्यादा चार्ज कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से लोगों को एंबुलैंस और शव वाहन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। कई लोग अपने अनुसार प्राइवेट एंबुलैंस व शव वाहन ले रहे हैं, ऐसे में प्रशासन ने निजी एंबुलैंस व शव वाहन के प्रति किलोमीटर रेट तय कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि पहले 10 किलोमीटर के लिए 600 रुपये होंगे, जिसमें चालक द्वारा पी.पी.ई. किट और अन्य सामान जो यूज किया जाएगा, वो भी इसमें शामिल रहेगा। इसके बाद 10 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए छोटी गाडिय़ों का 12 रुपये प्रति किलोमीटर, बड़ी गाडिय़ों के लिए 15 रूपये प्रति किलोमीटर किराया तय किया गया है। वहीं, जिन एंबुलैंस में वेंटीलेटर व मैडीकल स्पोर्ट लगा हुआ है, वो एंबुलैंस 40 रुपए प्रति किलोमीटर से ज्यादा चार्ज नहीं कर पाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!