चंडीगढ़-शिमला फोरलेन पर हो रहे हादसे, अब तक एक ही जगह पर पलट चुके हैं 41 वाहन

Edited By Vijay, Updated: 02 Feb, 2021 05:09 PM

accidents on chandigarh shimla fourlane

चंडीगढ़-शिमला फोरलेन निर्माण पर सवाल खड़े हो गए हैं। इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर कई ब्लैक स्पॉट बन गए हैं, जिसके कारण वाहनों की दुर्घटना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोलन के समीप समलेच के पास पिछले 3 महीनों में करीब 41 वाहन पलट चुके हैं।

सोलन (नरेश पाल): चंडीगढ़-शिमला फोरलेन निर्माण पर सवाल खड़े हो गए हैं। इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर कई ब्लैक स्पॉट बन गए हैं, जिसके कारण वाहनों की दुर्घटना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोलन के समीप समलेच के पास पिछले 3 महीनों में करीब 41 वाहन पलट चुके हैं। इन सभी सड़क हादसों में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है लेकिन वाहन तो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सोमवार रात को इस स्थान पर दो और वाहन पलट गए। वहां पर लगातार हो रहे हादसों को देखते हुए प्रशासन ने भी इसका कड़ा संज्ञान लिया है। प्रशासन ने इस मामले में फोरलेन का निर्माण कर रही कंपनी के अधिकारियों को मौके का निरीक्षण कर दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए हैं। यदि सड़क के निर्माण में इंजीनियरिंग की त्रुटि है तो इसे तुरंत दूर किया जाए।
PunjabKesari, Accident Image

बताया जा रहा है कि तीखे मोड़ की वजह से चालक तेज रफ्तार से चल रहे वाहन पर नियंत्रण खो रहे हैं और वाहन पलट रहे हैं। एक के बाद एक हो रहे हादसों ने प्रशासन की तो नींद उड़ा दी है लेकिन फोरलेन का निर्माण कर रही कंपनी ने इन दुर्घटनाओं को फिलहाल गंभीरता से नहीं लिया है। यही वजह है कि वहां पर अभी ऐसे कोई भी उपाय नहीं किए गए हैं जिससे इन हादसों को रोका जा सके। ये सभी हादसे समलेच में फोरलेन पर बनी टनल के पास ही हो रहे हैं। सोलन से जब चंडीगढ़ की ओर जाते और समलेच के पास टनल की ओर जाने के लिए जैसे ही पुल को पार करने के बाद थोड़ी सी प्लेन सड़क के बाद एक मोड़ आता है। इस मोड़ को काटते ही गाड़ी अचानक पलट जाती है। हालांकि अधिकांश मामलों में ओवर स्पीड ही दुर्घटना का कारण बताई जा रही है लेकिन वहां पर स्पीड लिमिट के साइन बोर्ड भी नहीं लगे हैं। इसलिए ओवर स्पीड कहना भी उचित नहीं है। सबसे बड़ी बात यह है कि वहां पर वन-वे ट्रैफिक है। यदि टू-वे टै्रफिक होता तो यह नुक्सान और भी बड़े हो सकते हैं।
PunjabKesari, Accident Image

परवाणु से सोलन-चम्बाघाट तक ग्रिल और सोलन के चम्बाघाट से कैथलीघाट तक एरिफ कंपनी द्वारा फोरलेन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। परवाणु से चम्बाघाट तक करीब 80 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। चम्बाघाट से परवाणु तक फोरलेन तक कई तीखे मोड़ हैं जबकि उम्मीद की जा रही थी कि फोरलेन निर्माण के चलते इन तीखे मोड़ों को खत्म किया जाएगा जबकि ऐसा नहीं हुआ है। ये सभी मोड़ अब ब्लैक स्पॉट बन गए हैं। मजेदार बात यह है कि इन तीखे मोड़ों को समाप्त करने के लिए साथ काफी खाली जगह भी थी। यदि जरूरी होता तो खाली जगह का अधिग्रहण भी किया जा सकता था ताकि मोड़ को आसान बनाया जा सके। फोरलेन के कारण वाहनों की स्पीड बढ़ गई है और जैसे ही तीखे मोड़ आ रहे हैं तो नियंत्रण खोते ही दुर्घटना हो रही है।

आजकल वैसे भी सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है लेकिन फोरलेन पर हो रहे हादसों को देखने से लग रहा है कि सड़क सुरक्षा माह के नाम पर महज औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। अभी फोरलेन का निर्माण चला हुआ है। कंपनी काम पूरा करके नहीं गई है। इस प्रकार के ब्लैक स्पॉट को अभी दूर किया जा सकता है। इसके लिए प्रशासन को कारगर कदम उठाने होंगे। यही कारण है कि उपायुक्त सोलन 5 फरवरी को फोरलेन निर्माण कर रही कंपनियों व एनएचआई के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इन ब्लैक स्पॉट को लेकर भी चर्चा की जाएगी ताकि इन सभी स्थानों को दुर्घटना फ्री बनाया जा सके।

एसपी सोलन अभिषेक यादव ने कहा कि समलेच के पास फोरलेन पर एक ही जगह पर लगातार दुर्घटनाएं होने के मामले सामने आ रहे हैं। इसका कड़ा संज्ञान लिया गया है। फोरलेन कंपनियों के अधिकारियों को भी इस मामले को लेकर निर्देश दिए गए हैं कि वे ब्लैक स्पोट को दूर करें। इसके अलावा भी फोरलेन पर बने अन्य ब्लैक स्पॉट को भी दूर किया जाएगा ताकि चंडीगढ़-शिमला फोरलेन को दुर्घटना फ्री बनाया जा सके। केसी चमन डीसी सोलन ने बताया कि समलेच के पास एक ही स्थान पर लगातार दुर्घटना के मामले सामने आ रहे हैं। यह काफी ङ्क्षचताजनक है। 5 फरवरी को फोरलेन निर्माण कर रही कंपनियों व एनएचआईए के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। इसमें इन ब्लैक स्पॉट को लेकर भी चर्चा की जाएगी ताकि इन सभी स्थानों को दुर्घटना फ्री बनाया जा सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!