एक वक्त नशे का आदि था ये शख्स, अब सबकुछ छोड़ जानी अपनी अंदर की प्रतिभा

Edited By Ekta, Updated: 29 May, 2019 02:24 PM

a while drunk was more the man

देश ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश में भी हजारों युवा दिन-प्रतिदिन नशे की चपेट में जा रहे हैं। सरकार द्वारा युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बात करें अगर प्रदेश के कुल्लू जिले की जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा नशा निवारण केंद्र...

कुल्लू (मनमिंदर): देश ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश में भी हजारों युवा दिन-प्रतिदिन नशे की चपेट में जा रहे हैं। सरकार द्वारा युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बात करें अगर प्रदेश के कुल्लू जिले की जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा नशा निवारण केंद्र स्थापित किया गया है। जहां से नशे की गिरफ्त से निकले युवकों में प्रतिभा की कमी नहीं है। इसी कड़ी में नशे की गिरफ्त से निकले युवाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई ताकि इसकी चपेट में आए युवा उनसे सीख लेकर बच सकें। जिला अस्पताल के सेमीनार हाल में युवाओं द्वारा पेंटिंग और वुड वर्क प्रदर्शनी लगाई गई जिनका सभी लोगों ने प्रोत्साहन किया और युवाओं के काम को सराहा। 
PunjabKesari

नशा निवारण केंद्र से निकले युवक अजय का कहना है कि गलत संगत की वजह से वो नशे के जाल में फस गया था, लेकिन जिला अस्पताल कुल्लू के नशा निवारण केंद्र में आकर डॉक्टर की सलाह के बाद अब वो नशे के चंगुल से निकल चुका है। वह अपने अंदर छुपी हुई प्रतिभा को पहचान सका और अब मुख्यधारा में आकर एक अच्छा जीवन जी रहा है। अजय ने बताया कि परिवार और जिला अस्पताल के डॉक्टर ने उन्हें मुख्यधारा में वापिस लाने में बहुत योगदान दिया पेंटिंग करने का शौक पहले से ही था लेकिन नशे के चक्कर में पड़ने की वजह से से वो सब भूल चूका था लेकिन अब फिरसे पेंटिंग कर के काफी अच्छा लग रहा है। साथ ही युवाओं से भी उन्होंने यह अपील की वो नशे से दूर रहे और इस तरह के रास्ते पर न आए।
PunjabKesari

जिला अस्पताल के नशा निवारण केंद्र के चिकित्सक डॉक्टर सत्यव्रत वैद्य ने बताया कि पुनर्वास स्वरोजगार कार्यक्रम के अंतर्गत अस्पताल से निकले युवाओं को वापिस मुख्यधारा में वापिस लाने के लोए कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ये युवक काम कर सके और अपना जीवन यापन कर सके और इस तरह का यह पहला कार्यक्रम है। हालांकि जिला अस्पताल में ही इन्होंने पहले ही यह काम शुरू कर दिया था और इनको घर पर जाकर भी इसे लगातार जारी रखने की सलाह दी। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सक अधिकारी सुशिल चंद्र का भी कार्यक्रम को सुचारु रखने में अहम योगदान है। अस्पताल में अभी तक 1200 में से 70 % युवा मुख्यधारा में वापिस आ चुके है।
PunjabKesari
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!