HPU के 14 विभागों में भरी जाएंगी Phd की 79 सीटें

Edited By Simpy Khanna, Updated: 08 Jan, 2020 11:14 AM

79 seats of phd to be filled in 14 departments of hpu

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के 14 विभागों में पीएच.डी. की 79 सीटें भरी जाएंगी। यह सीटें प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरी जाएंगी।विश्वविद्यालय ने पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के 14 विभागों में पीएच.डी. की 79 सीटें भरी जाएंगी। यह सीटें प्रवेश परीक्षा के माध्यम से भरी जाएंगी।विश्वविद्यालय ने पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन आने के बाद पात्र उम्मीदवारों की पीएच.डी. में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को होगी। इसको लेकर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की।

इसके तहत विश्वविद्यालय के गणित विभाग में पीएच.डी. की 2 सीटें भरी जाएंगी, जबकि फिजिक्स विभाग में 4, कम्प्यूटर साइंस विभाग में 3, शिक्षा विभाग में 10, विधि विभाग में 18, लोक प्रशासन विभाग में 1, मनोविज्ञान विभाग में 5, पत्रकात्रिता विभाग में 1, इंस्टीच्यूट ऑफ वोकेशनल स्टडीज विभाग (पीएच.डी. इन टूरिज्म) में 1, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ बिजनैस स्टडीज विभाग (पीएच.डी. मैनेजमैंट) में 6, अर्थशास्त्र विभाग में 4, कॉमर्स विभाग में 4, विजुअल आर्ट्स विभाग में 2, डिपार्टमैंट ऑफ इंटर डिसिप्लीनरी स्टडीज (पीएच.डी. रूरल डिवैल्पमैंट) में 12 और डिपार्टमैंट ऑफ इंटर डिसिप्लीनरी स्टडीज (पीएच.डी. एन्वायरनमैंट स्टडीज) में पीएच.डी. की 6 सीटें भरी जाएंगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि विभिन्न विभागों में पीएच.डी. की सीटों को भरने के लिए प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को होगी। पीएच.डी. की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी तक किया जा सकता है।

पीएच.डी. में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें

पीएच.डी. में दाखिले के लिए पात्रता शर्तें व अंकों में रिलैक्सेशन को लेकर सूचना भी जारी कर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। इसके तहत पीएच.डी. में दाखिला प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष प्रोफैशनल डिग्री होना जरूरी है, जिसमें 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए या जहां पर अंकों के स्थान पर ग्रेेङ्क्षडग सिस्टम है तो इसके तहत ग्रेड बी (यू.जी.सी.-7 प्वाइंट स्केल) या प्वाइंट स्केल में इसके समकक्ष ग्रेड (मान्यता प्राप्त संस्थान से) होना जरूरी है।

विश्वविद्यालय की ओर से जारी अधिसूचना के तहत 55 प्रतिशत अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड में एस.सी./एस.टी./दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की रिलैक्सेशन भी दी गई है। प्रवेश परीक्षा 80 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को उच्च शिक्षा के लिए वेटेज भी तय की गई है। इसके तहत यू.जी.सी.-नैट/गेट उत्तीर्ण उम्मीदवारों को 20 अंक, स्लैट उम्मीदवारों को 15 अंक और जिन उम्मीदवारों ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से एम.फिल./एलएल.एम./एम.टैक. की है, उन्हें 10 अंक की वेटेज दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!