20 हजार सरकारी पेयजल टैंकों में से 75 प्रतिशत लीक

Edited By Vijay, Updated: 22 Apr, 2018 01:53 AM

75 percent leak out of 20 thousand government drinking water tanks

प्रदेश के 20 हजार सरकारी पेयजल टैंकों की सफाई की गई और इस दौरान यह पाया गया कि करीब 75 प्रतिशत पेयजल टैंकों से पेयजल रिसाव हो रहा है। यह बात आई.पी.एच. मंत्री महिंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को जिला मुख्यालय में सूखा की दृष्टि से आयोजित बैठक की...

चम्बा: प्रदेश के 20 हजार सरकारी पेयजल टैंकों की सफाई की गई और इस दौरान यह पाया गया कि करीब 75 प्रतिशत पेयजल टैंकों से पेयजल रिसाव हो रहा है। यह बात आई.पी.एच. मंत्री महिंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को जिला मुख्यालय में सूखा की दृष्टि से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि इन पेयजल भंडारण टैंकों के स्थान पर नए टैंकों के निर्माण करवाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बैठक में आई.पी.एच. विभाग को निर्देश दिए कि वह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए नाबार्ड के लिए महज एक ही बड़ी पेयजल योजना को तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजे। उन्होंने यह भी कहा कि अब नाबार्ड की बजाय ब्रिक के माध्यम से पेयजल योजनाओं को तैयार करे। 


पूर्व सरकार ने विभाग पर नाबार्ड के करोड़ों रुपए की देनदारी विरासत में छोड़ी
उन्होंने कहा कि इसका मुख्य कारण यह है कि पूर्व सरकार ने विभाग पर नाबार्ड के करोड़ों रुपए की देनदारी विरासत में छोड़ी है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड ने 1200 पेयजल योजनाओं को मंजूरी दे रखी है, लेकिन नाबार्ड के आर्थिक बोझ के तले दबने की विभाग में अब क्षमता नहीं बची है। इसलिए अब एक विधानसभा क्षेत्र से नाबार्ड की एक ही योजना की मंजूरी दी जाएगी। 


केंद्र ने 15 करोड़ किए मंजूर
मंत्री ने बैठक में बागवानी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि वे बोरवैल की स्कीमों को भी कार्यान्वित करे। उन्होंने बताया कि मधुमक्खी पालन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 15 करोड़ रुपए की योजना को स्वीकृति दी गई है। विभाग इस दिशा में भी अपनी कार्ययोजना तैयार करे। उन्होंने बताया कि पुष्प उत्पादन से संबंधित विभाग 10-10 करोड़ रुपए की 2 योजनाओं की डी.पी.आर. बना कर भेजे, ताकि इसके माध्यम से केंद्र से उन्हें मंजूरी दिलवाई जा सके।  


कार्य को लटकाने वाले ठेकेदार ब्लैकलिस्ट होंगे
भरमौर विधायक जिया लाल कपूर ने भरमौर उपमंडल मुख्यालय में मौजूद चौरासी मंदिर के पास पिछले कुछ दिनों से लीक हो रहे सीवरेज टैंक का मामला उठाया। विधायक ने कहा कि इस वजह से लोगों को परेशानी हो रही है तो हर वर्ष मणिमहेश यात्रा के दौरान सीवरेज टैंकों का लीक होना आम बात हो गई है, जोकि सही नहीं है। उन्होंने कहा कि इस पर जब संबंधित ठेकेदार से बात की जाती है तो वह फोन तक नहीं उठाता है। इस पर आई.पी.एच. मंत्री ने विभाग को मामले पर कड़ा रुख अपनाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी ठेकेदार अपने कार्य को समय पर नहीं निपटाता है, उसके खिलाफ विभाग नोटिस जारी कर उसे ब्लैकलिस्ट करे। 


बैठक में ये रहे मौजूद
इस मौके पर भटियात विधायक विक्रम सिंह जरियाल, सदर विधायक पवन नैय्यर, भरमौर विधायक जिया लाल कपूर, ए.डी.सी. चम्बा हेमराज बैरवा, एस.पी. चम्बा डा. मोनिका, जिला भाजपा अध्यक्ष डी.एस. ठाकुर, आई.पी.एच. विभाग के सर्कल चम्बा के अधीक्षण अभियंता राकेश वर्मा, सभी उपमंडलों के एस.डी.एम. सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!