कांगड़ा की 748 पंचायतों में लगेंगे ठोस व तरल कूड़ा सयंत्र

Edited By kirti, Updated: 17 Jun, 2018 10:40 AM

748 panchayats of kangra will have garbage center

जनसंख्या के हिसाब से प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में ठोस व तरल कचरा के वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण को लेकर कोशिश तेज हो गई है।

धर्मशाला (नरेश): जनसंख्या के हिसाब से प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में ठोस व तरल कचरा के वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण को लेकर कोशिश तेज हो गई है। गांव से निकलने वाले कचरे के निस्तारण को लेकर खुले में शौच मुक्त गांवों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट स्थापित करने की योजना के तहत जिला कांगड़ा की 748 ग्राम पंचायतों में ठोस व तरल कूड़ा कचरा सयंत्र लगाने की स्वीकृति मिली है। इसके तहत 150 परिवारों वाली ग्राम पंचायत में 7 लाख रूपए व 300 परिवारों वाली ग्राम पंचायत में 12 लाख तक का बजट स्वीकृत होगा। वहीं 500 परिवारों वाली पंचायत में 15 लाख व 500 से अधिक परिवारों वाली ग्राम पंचायत को 20 लाख रूपए तक की धनराशि मिलेगी। बता दें कि 260 ग्राम पंचायतों में पायलट प्रोजैक्ट के तहत ठोस व तरल कूड़ा कचरा प्रबंधन के तहत संयत्र स्थापित किए जा चुके है। 


ऐसे होगा कचरा प्रबंधन
इस योजना के तहत गांव के ही लोगों को रोजगार देकर डोर-टू-डोर कूड़े का कलेक्शन कराया जाएगा। गांव के हर घर में लाल और हरे 2 डस्टबिन दिए जाएंगे। लाल डस्टबिन में ऐसे कूड़ा डाला जाएगा जिसे सामान्य तरीके से नष्ट नहीं किया जा सकता, जैसे पॉलीथिन आदि। कूड़े को एकत्र कर गांव के बाहर ग्राम पंचायत की तीन हजार स्कवायर फिट भूमि में बने प्लांट तक लाया जाएगा। जिसमें मशीनों के माध्यम से इस कचरे को निस्तारित किया जाएगा। इसके अलावा वर्मी कम्पोस्ट पिटें व बायो गैस संयत्रों के माध्यम से ठोस कचरे का निपटान किया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में तरल कचरा प्रंबधन सयंत्र लगाने के लिए कार्य किया जा रहा है। इतना ही नहीं तरल कचरा प्रबंधन हेतू सोख्ता गड्डें, पानी के निकासी की नालियां व बाथरूम एवं किचन के पानी हेतू नालियों के लिए पूरी व्यवस्था की जाएगी। गौरतलब है कि पंचायतों में स्वच्छता अभियान के तहत लिक्विड वेस्ट मैनेजमैंट के तहत इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। 


7 से 20 लाख रूपए तक का मिलेगा बजट
डी.आर. डी. ए. कांगड़ा के उप निदेशक व जिला परियोजना अधिकारी, मुनीष शर्मा ने बताया कि 260 ग्राम पंचायतों में पायलट प्रोजैक्ट के तहत ठोस व तरल कूड़ा कचरा प्रबंधन के तहत संयत्र स्थापित किए गए है। इसमें सफलता मिलने पर जिला की सभी 748 ग्राम पंचायतों में भी ठोस व तरल कूड़ा कचरा सयंत्र स्थापित होंगे, जिससे वैज्ञानिक तरीके से कूड़े-कचरे का निपटान किया जाएगा। इस योजना के तहत जिला कांगड़ा की सभी ग्राम पंचायतों में 7 से 20 लाख रूपए तक का बजट मिलेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!