HPU में शिक्षकों के 68 प्रतिशत पद खाली, UGC को भेजी स्टेटस रिपोर्ट

Edited By Simpy Khanna, Updated: 25 Nov, 2019 11:18 AM

68 percent vacant posts of teachers in hpu status report sent to ugc

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) को शिक्षकों के रिक्त पदों की स्टेटस रिपोर्ट भेज दी है। यू.जी.सी. के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षकों के स्वीकृत पदों का ब्यौरा भेजने के साथ खाली पदों का...

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) को शिक्षकों के रिक्त पदों की स्टेटस रिपोर्ट भेज दी है। यू.जी.सी. के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षकों के स्वीकृत पदों का ब्यौरा भेजने के साथ खाली पदों का पूरा ब्यौरा भेजा है। स्टेटस रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में 575 सृजित पद हैं। ये पद विश्वविद्यालय के विभिन्न शैक्षणिक विभागों के अलावा क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र धर्मशाला, सैंटर फॉर ईवनिंग स्टडीज में सृजित हैं। 

इसमें से वर्तमान में 68 प्रतिशत पद खाली हैं। यू.जी.सी. को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार शिक्षकों के रिक्त पदों के लिहाज से स्थिति गंभीर है, लेकिन अब इस स्थिति में सुधार लाने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। बीते शनिवार को विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ई.सी.) में रिक्त पड़े 356 पदों को भरने की मंजूरी प्रदान करने के बाद अब इन पदों को जल्द विज्ञापित कर दिया जाएगा। पदों को विज्ञापित करने के लिए सभी जरूरी मंजूरी मिल गई है। अब आगामी कुछ ही दिनों मेें विश्वविद्यालय प्रशासन पदों को विज्ञापित करेगा।

 बताते हैं कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में लंबे समय से शिक्षकों के रिक्त पदों की स्थिति बनी हुई है, लेकिन यू.जी.सी. के कड़े रुख को देखते हुए अब विश्वविद्यालय प्रशासन को तुरंत रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यू.जी.सी. बीते कुछ महीनों में कई बार शिक्षकों के खाली पदों को भरने के निर्देश सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को जारी कर चुका है, ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन ने ई.सी. में मंजूरी प्रदान करते हुए पदों को विज्ञापित करने के लिए हरी झंडी प्रदान कर दी है। 

रिक्त पदों को भरने से व्यवस्था पटरी पर लौटेगी

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय मेें लंबे समय से शिक्षकों व कर्मचारियों के पद खाली चल रहे हैं, ऐसे में कामकाज प्रभावित हो रहा है। अब उम्मीद है कि आगामी दिनों मेें रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी होने पर स्टाफ की कमी दूर होगी और व्यवस्था पटरी पर लौट आएगी। यू.जी.सी. के दिशा-निर्देशों और रैगुलेशन्स के अनुरूप ही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यू.जी.सी. की ओर से जारी रैगुलेशन्स 2018 में शामिल ङ्क्षबदुओं के अनुसार भर्ती प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!