नए साल में PWD को फिर मिला जख्म, बर्फबारी से 4 NH सहित 53 सड़कें बंद

Edited By Vijay, Updated: 04 Jan, 2020 10:43 PM

53 roads including 4 nh closed due to snowfall

नए साल की पहली बर्फबारी के बाद 4 नैशनल हाईवे सहित 53 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। दोपहर के समय हुई बर्फबारी के बाद छराबड़ा, कुफरी, फागू व नारकंडा में सैंकड़ों वाहन सड़क किनारे फंस गए। वीकएंड पर बर्फबारी के दीदार को उमड़े सैलानियों के...

शिमला (ब्यूरो): नए साल की पहली बर्फबारी के बाद 4 नैशनल हाईवे सहित 53 सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। दोपहर के समय हुई बर्फबारी के बाद छराबड़ा, कुफरी, फागू व नारकंडा में सैंकड़ों वाहन सड़क किनारे फंस गए। वीकएंड पर बर्फबारी के दीदार को उमड़े सैलानियों के बड़ी तादाद में आए वाहनों के कारण एनएच-22 पर ढली से फागू के बीच दिनभर ट्रैफिक जाम लगा रहा। दोपहर डेढ़ बजे शुरू हुई बर्फबारी के बाद एनएच-22 कुफरी व नारकंडा में, एनएच-705 खड़ापत्थर में और चौपाल को जोडऩे वाली सड़क खिड़की में अवरुद्ध हो गई। इन सड़कों पर दोपहर बाद एहतियातन बसों की आवाजाही बंद करनी पड़ी।

पीडब्ल्यूडी का नुक्सान बढ़कर हुआ 82.54 करोड़

उधर, डल्हौजी डिवीजन में बर्फबारी के बाद सबसे ज्यादा 40 सड़कें बंद हो गई हैं। एनएच-305 सैंज-लूहरी सड़क भी जलौड़ी जोत के पास हिमपात के कारण बंद है। यह सड़क सोमवार शाम तक बहाल हो पाएगी। ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद कोहरा जमने से सड़कें शीशे जैसी हो गई हैं। इस कारण फिसलन बहुत बढ़ गई है। इससे बर्फ बहुल इलाकों की सड़कों पर सफर जोखिम भरा हो गया है। ताजा बर्फबारी केबाद पीडब्ल्यूडी का नुक्सान बढ़कर 82.54 करोड़ रुपए हो गया है। पीडब्ल्यूडी को 80 करोड़ से ज्यादा का नुक्सान दिसम्बर महीने के दूसरे सप्ताह में हुई बर्फबारी से हुआ था।

इन क्षेत्रों का जिला मुख्यालय से कटा संपर्क

चम्बा जिला के पांगी, भरमौर, किलाड़, लाहौल-स्पीति व किन्नौर जिला के कुछेक क्षेत्र के अलावा शिमला जिला के डोडराक्वार का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। प्रदेशभर में सड़़कें बंद होने के बाद लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई है। शनिवार को दोपहर बाद बर्फ बहुल इलाकों में 45 से अधिक रूटों पर परिवहन सेवाएं भी बाधित हुई हैं। बर्फबारी के बाद अधिक ऊंचे क्षेत्रों में शीतलहर चल रही है।

खेतीबाड़ी-बागवानी के लिए बरसी राहत की फुहार
तकरीबन 15 दिनों के अंतराल के बाद अधिक ऊंचे क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से किसानों-बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं। यह बर्फबारी खेतीबाड़ी व बागवानी के लिए टॉनिक का काम करेगी। इससे जमीन में मौजूद तमाम तरह के कीड़े-मकौड़े मर जाते हैं। सेब समेत सभी गुठलीदार फलों के लिए इससे चिङ्क्षलग ऑवर्ज पूरे हो पाएंगे। हालांकि मौजूदा सीजन के दौरान अभी पर्याप्त बर्फबारी नहीं हुई है।

सड़के बहाल करने में जुटा पीडब्ल्यूडी

पीडब्ल्यूडी के एसई अजय कपूर ने बताया कि पीडब्ल्यूडी विभाग सड़कों को बहाल करने में जुटा हुआ है। 23 सड़कें शनिवार देर शाम तक, 5 सड़कें रविवार शाम तथा शेष 11 सड़कें सोमवार शाम तक बहाल कर दी जाएंगी।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!