सावधान ! नकली मिठाइयों की बिक्री पर पैनी नजर, मिलावटखोरों पर लगेगा लाखों का जुर्माना

Edited By kirti, Updated: 15 Oct, 2018 04:48 PM

5 million fines can now be sold on fake sweets

त्यौहारी सीजन के चलते प्रदेश में आने वाली नकली और म्मनिम्र गुणवत्ता वाली मिठाइयों पर इस बार स्वास्थ्य विभाग की कड़ी नजर रहेगी। ऐसा करने वालों पर 5 लाख रुपए तक का जुर्माना व 6 महीने तक की सजा भी हो सकती है। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर...

सोलन : त्यौहारी सीजन के चलते प्रदेश में आने वाली नकली और म्मनिम्र गुणवत्ता वाली मिठाइयों पर इस बार स्वास्थ्य विभाग की कड़ी नजर रहेगी। ऐसा करने वालों पर 5 लाख रुपए तक का जुर्माना व 6 महीने तक की सजा भी हो सकती है। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर अभियान चलाएगा और जिला भर से मिठाइयों के सैंपल लिए जाए आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर अभियान चलाएगा और जिला भर से मिठाइयों के सैंपल लिए जाएंगे और इस संबंध में लोगों को भी जागरूक किया जाएगा।

गौरतलब है कि त्यौहारों के मौके पर मिठाइयों की खपत कई गुना बढ़ जाती है और इस मांग को पूरा करने के लिए विके्रता बाहरी राज्यों से मिठाइयां मंगवाते हैं। बाहरी राज्यों से आने वाली मिठाइयां कई बार नकली और निम्र गुणवत्ता वाली होती हैं। पिछले कई वर्षों से इस तरह के मामले भी सामने आ रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग हर वर्ष इस तरह के कई मामले पकड़ता है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी मिठाइयों की सप्लाई सोलन के रास्ते ही होती है। इसी के चलते इस वर्ष भी स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है और अन्य राज्यों के साथ लगती सीमाओं पर चौकसी रखी जाएगी।

बीमार होने से भी बच सकते हैं
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने लोगों से आग्रह किया है कि त्यौहारों में खराब मिठाइयों का प्रयोग न करें। मिठाई लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हम बीमार होने से भी बच सकते हैं। दुकान में खुले में पड़ी मिठाइयों के अलावा जिसका रंग बदल गया हो, स्वाद या खुशबू बदल गई हो तो ऐसी मिठाइयां कभी नहीं खरीदनी चाहिए। यदि कोई खराब व नकली मिठाई बेचता है तो इसकी शिकायत विभाग को करें। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!