लाहौल-स्पीति में शुरू हुईं 4 ऑनलाइन सेवाएं, मुख्यमंत्री ने वर्चुअल किया शुभारंभ

Edited By Vijay, Updated: 23 Mar, 2021 06:35 PM

4 online services started in lahaul spiti

लाहौल-स्पीति जिला में लोगों की सुविधा के लिए 4 ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं। जिला लाहौल-स्पीति के लिए ई-ऑफिस, ई-हैली सर्विस, ई-आगमन और ई-लाहौल सेवाओं का शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने...

शिमला (ब्यूरो): लाहौल-स्पीति जिला में लोगों की सुविधा के लिए 4 ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई हैं। जिला लाहौल-स्पीति के लिए ई-ऑफिस, ई-हैली सर्विस, ई-आगमन और ई-लाहौल सेवाओं का शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सभी सेवाएं एक बटन के माध्यम से जिला लाहौल-स्पीति के लोगों को नागरिक मित्र सुविधाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। ये सुविधाएं प्रदेश में सुशासन सुनिश्चित करने की दिशा में सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतरीन उपयोग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

ई-हैली सेवा निभाएगी अहम भूमिका

ई-हैली सेवा लाहौल और स्पीति के विभिन्न खंडों-उपमंडलों के लिए फ्लाइट की उपलब्धता, पात्रता और शुल्क ढांचा, भुगतान के लिए गेटवे और आवेदन की ऑनलाइन स्वीकृति और अस्वीकृति की विस्तृत जानकारी प्रदान करने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि ये सुविधाएं बहुभाषीय हैं जो मोबाइल तथा वेब पर भी उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस का उद्देश्य कार्यालयों को कागज रहित बनाकर विभागों की कार्यप्रणाली में सुधार करना है। ई-ऑफिस सुविधा लागू करने से जिला प्रशासन की सम्पूर्ण कार्यप्रणाली में परिवर्तन आएगा और वे अधिक कुशल व प्रभावशाली तरीके से कार्य करने में सक्षम होंगे।

शीतकालीन मौसम में सहायक सिद्ध होंगी सेवाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की मदद से विकसित वैब एप्लीकेशन ई-हैली सर्विस जिला के लोगों को विशेषतौर पर शीतकालीन मौसम में हैलीकॉप्टर सेवा की सुविधा प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष अटल टनल राष्ट्र को समर्पित की थी, जिसके खुलने से जनजातीय जिले के लोगों के लिए पर्यटन के नए द्वार खुले हैं। अटल टनल एक बड़ा पर्यटन गंतव्य बनकर भी उभरा है और ई-आगमन के शुभारंभ से पर्यटकों के आवागमन पर समुचित नजर रखी जानी चाहिए।

लाहौल-स्पीति ई-ऑफिस प्रणाली वाला बना पहला राज्य : मारकंडा

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि लाहौल-स्पीति ई-ऑफिस प्रणाली का उपयोग करने वाला प्रदेश का पहला जिला होगा। लाहौल-स्पीति जिला प्रशासन ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की मदद से जिला के लोगों को डिजिटल सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से कई सूचना प्रौद्योगिकी पहल पर कार्य किया है। जनजातीय विकास विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने लाहौल-स्पीति जिले के लोगों की सुविधा के लिए इन सेवाओं का शुभारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

ये सुविधाएं मिलेगी ऑनलाइन

डीसी लाहौल-स्पीति पंकज राय ने कहा कि ई-आगमन एप्लीकेशन जिला की यात्रा के इच्छुक लोगों को ऑनलाइन परमिट जारी करने में सहायक सिद्ध होगी। यह एप्लीकेशन ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकोग्निशन एएनपीआर कैमरा और ऑटो बूम बैरियर द्वारा एकीकृत है। इसमें परमिट जारी करना, एएनपीआर कैमरा से वाहन नम्बर प्लेट की जांच करना, बूम बैरियर का एकीकरण और वाहन का डेटाबेस तैयार करने जैसी सुविधाएं हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!