परीक्षा केंद्रों के अंदर मिले मास्क व पैन, शिमला में 3795 छात्रों ने दी नीट की परीक्षा

Edited By Vijay, Updated: 17 Jul, 2022 08:49 PM

3795 students gave neet exam in shimla

मेडिकल व डैंटल काॅलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा एनईईटी-(नीट) (यूजी)-2022 17 जुलाई को हुई। शिमला में 10 परीक्षा केंद्रों में 3795 छात्रों ने नीट की परीक्षा दी। कुल 3937 छात्रों को कॉल लैटर जारी...

शिमला (रविंद्र जस्टा): मेडिकल व डैंटल काॅलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा एनईईटी-(नीट) (यूजी)-2022 17 जुलाई को हुई। शिमला में 10 परीक्षा केंद्रों में 3795 छात्रों ने नीट की परीक्षा दी। कुल 3937 छात्रों को कॉल लैटर जारी किए गए थे, लेकिन किन्हीं कारणों से 142 छात्र नीट की परीक्षा नहीं दे पाए। इस बार परीक्षा केंद्रों में कोविड के नियमों की पूरी पालना की गई। छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर ही मास्क और पैन दिए गए। नैशनल टैस्टिंग एजैंसी ने एक खास तरह का पैन तैयार करवाया था, जो बाजार में उपलब्ध नहीं था। छात्रों जैसे ही परीक्षा केंद्र में प्रविष्ट हुए तो उसके बाद ही ये पैन उन्हें दिया गया। मास्क भी स्पैशल मंगवाए गए थे। परीक्षा 2 से 5.20 बजे तक चली। छात्रों की परीक्षा केंद्र में अंदर जाने से पहले ही चैकिंग की गई। सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए। परीक्षा केंद्र में अंदर छात्रों को स्लीपर पहनाकर प्रवेश दिया। लड़कियों को कंगन, अंगूठी, झुमका, कान में पहनने की चीजें, पिन, चेन, हार व बैज को भी बाहर ही उतारना पड़ा। 

छात्र बोले-इस बार थोड़ा कठिन था पेपर
परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह की स्टेशनरी आइटम पेपर, पैंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, पैन व स्केल आदि को भी ले जाने से मना किया गया। वहीं परीक्षा देने के बाद कुछ छात्र खुश तो कइयों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई नजर आई। परीक्षा देने के बाद बाहर छात्रों के बीच चर्चा का माहौल देखने को मिला। इनमें कुछ छात्र मायूस होकर तो कुछ खुश होकर वापस घर की ओर लौटे। कुछ छात्रों का कहना था कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार पेपर थोड़ा कठिन आया था। हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी, गैर-सरकारी मेडिकल व डैंटल काॅलेजों सहित बीएएमएस, बीएचएमएस में प्रवेश नैशनल एलिजिबिलिटी कम एन्ट्रैंस टैस्ट (एनईईटी) की मैरिट के आधार पर दिया जाएगा। 

इन परीक्षा केंद्रों में हुई परीक्षा 
राजधानी शिमला में सेंट थॉमस स्कूल, डीएवी लक्कड़ बाजार, सेंट एडवर्ड स्कूल, आईआई हिलग्रोव, माऊंट शिवालिक जुब्बड़हट्टी, डीएवी टुटू, कॉन्वैंट ऑफ जीजस एंड मैरी नवबहार, सैंटर ऑफ एक्सीलैंस संजौली काॅलेज, सैक्रेड हार्ट काॅन्वैंट स्कूल ढली और जेसीबी शिमला में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

प्रदेश के मेडिकल काॅलेजों में एमबीबीएस की 750 सीटें
प्रदेश में एमबीबीएस की 750 में से 600 सीटें सरकारी व 150 सीटें निजी क्षेत्र में हैं। इनमें से 100 सीटें आईजीएमसी, 100 टांडा मेडिकल काॅलेज, 100 चम्बा, 100 हमीरपुर, 100 नाहन और 100 नेरचौक मेडिकल काॅलेज में हैं। 150 सीटें एमएमयू में हैं। इसी तरह से बीडीएस की 340 सीटें हैं। इनमें से 60 सीटें शिमला के डैंटल काॅलेज में हैं, वहीं अन्य 280 सीटें हिमाचल के निजी डैंटल काॅलेजों में हैं। काऊंसलिंग के लिए हिमाचल नीट की अलग से मैरिट आती है। इस मैरिट के आधार पर ही काऊंसलिंग के बाद काॅलेजों का आबंटन किया जाता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!