251 किस्म केे पशु-पक्षियों की हूबहू आवाज निकालने में माहिर हैं यह 'बर्ड मैन'

Edited By kirti, Updated: 11 Oct, 2018 02:58 PM

251 varieties roar in exact extract it specializes bird man

वन्य जीवों और पर्यावरण को बचाने के संदेश को लेकर निकले नेपाल मूल के गौतम सपकोटा इन दिनों बिलासपुर जिला के शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को पर्यावरण और पक्षियों के संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। बर्ड मैन के नाम से मशहूर गौतम विद्यार्थियों...

बिलासपुर : वन्य जीवों और पर्यावरण को बचाने के संदेश को लेकर निकले नेपाल मूल के गौतम सपकोटा इन दिनों बिलासपुर जिला के शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को पर्यावरण और पक्षियों के संरक्षण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। बर्ड मैन के नाम से मशहूर गौतम विद्यार्थियों को 251 किस्म केे पक्षियों की आवाज निकालकर मनोरंजन के साथ उन्हें पर्यावरण संरक्षण की सीख भी दे रहे हैं। गौतम ने बताया कि वह हिमाचल में आने से पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मिले थे और उन्होंने प्रदेश भर के सभी शिक्षण संस्थानों में जाकर अपनी प्रतिभा केे दम पर पर्यावरण संरक्षण की सीख देने का जिम्मा सौंपा था।

उन्होंने बताया कि वह अब तक प्रदेश के 7 जिलों के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि हिमाचल में आने से पहले वह देश के 22 राज्यों के शिक्षण संस्थानों में अपनी प्रतिभा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे चुके हैं। उन्होंने बताया कि वह बिलासपुर में पर्यावरण संरक्षण के प्रति किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों को खत्म कर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलकर अब तक किए गए कार्यक्रमों की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। गौतम का दावा है कि वह कुछ पक्षियों से बात भी कर सकते हैं जबकि अन्य पक्षियों से बात करने की कला सीख रहे हैं।

गौतम सपकोटा ने 8वीं कक्षा में ही पढ़ाई छोड़ दी थी। गौतम ने बताया कि एक दिन उन्होंने टी.वी. पर कुछ कलाकारों को रेलगाड़ी, कार व मोटरसाइकिल इत्यादि की आवाज निकालते सुना, तभी से यह सोच लिया कि वह भी पक्षियों की आवाज निकालना सीखेंगे। उन्होंने बताया कि नेपाल, सिक्किम, असम व बंगाल के जंगलों में रह कर उन्होंने विभिन्न प्रकार के पक्षियों की आवाजों को बारीकी से सुनकर उनकी तरह आवाज निकालने का अभ्यास करके उनकी तरह आवाज निकालना सीख लिया।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!