कांगड़ा में 240 मरीजों को मिला ‘सहारा योजना’ का सहारा

Edited By Vijay, Updated: 17 Dec, 2019 08:48 PM

240 patients got support of sahara yojna

प्रदेश सरकार की सहारा योजना में अभी तक कांगड़ा जिला में 240 मरीजों को सहायता राशि आरंभ कर दी गई है। 8 विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को यह राशि प्रदान की जा रही है, जिसमें 2 हजार रुपए की सहायता राशि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज के...

धर्मशाला (नितिन): प्रदेश सरकार की सहारा योजना में अभी तक कांगड़ा जिला में 240 मरीजों को सहायता राशि आरंभ कर दी गई है। 8 विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को यह राशि प्रदान की जा रही है, जिसमें 2 हजार रुपए की सहायता राशि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज के खाते में दी जा रही है। इसके अलावा विभाग के पास 300 अन्य आवेदन भी इस योजना के तहत पहुंच चुके हैं। मंगलवार को धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र मरीजों को आवेदन प्रपत्र आशा वर्कर के तहत भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसमें निर्धारित दस्तावेजों के अनुसार पात्र मरीज आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना के तहत 1 जनवरी, 2019 से 31 मार्चख् 2019 तक नए परिवारों का पंजीकरण व पुराने कार्डों को रिन्यू किया जाएगा। इस योजना के तहत अभी तक 15,085 कार्ड धारकों को उपचार की सुविधा मिली है जिस पर 8,44,91,398 रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के तहत किसी भी प्रकार की समस्या कार्डधारक को आती है तो वह कार्ड पर अंकित किए गए टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थानों में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवाई योजना के तहत भी मरीजों को दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस योजना के तहत हैल्थ सब सैंटर में 43, पीएचसी में 106, सीएचसी तथा सिविल अस्पतालों में 216 और मैडीकल कॉलेज व जिला अस्पतालों में 330 प्रकार की दवाइयां नि:शुल्क प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में 11 वर्ग के मरीजों को फ्री डॉयग्नोस्टिक की सुविधा भी प्रदान की जा रही हैं, जिसमें 56 प्रकार के विभन्न टैस्ट नि:शुल्क किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक रिव्यू मीटिंग का भी आयोजन किया गया। बैठक में विभिन्न योजनाओं का रिव्यू करने के अलावा आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए। इस दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच,  एमएस टांडा अस्पताल डॉ. सुरिंद्र सिंह भारद्वाज, एमएस धर्मशाला डॉ. दिनेश महाजन, एमएस पालमपुर डॉ. विनय महाजन, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद, डॉ. अनुराधा, डॉ. राहुल भी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!