2 और बेटियों ने भरी लंबी उड़ान, हिमाचल का बढ़ाया मान

Edited By Vijay, Updated: 08 Jan, 2019 11:45 PM

2 more daughters carry long flight enhanced the value of himachal

देश की बात हो या विदेश की, हर जगह बेटियां अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं, जरूरत है सिर्फ इन्हें आगे बढऩे का मौका देने की और पे्ररित करने की। मंडी जिला के जोगिंद्रनगर से नैट परीक्षा पास करने वाली सुरभि शर्मा व अंकिता गुप्ता की माताओं की सोच है कि...

जोगिंद्रनगर: देश की बात हो या विदेश की, हर जगह बेटियां अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं, जरूरत है सिर्फ इन्हें आगे बढऩे का मौका देने की और पे्ररित करने की।  मंडी जिला के जोगिंद्रनगर से नैट परीक्षा पास करने वाली सुरभि शर्मा व अंकिता गुप्ता की माताओं की सोच है कि अगर बेटियों को उच्च शिक्षा दिलाएंगे तभी समाज में बदलाव आएगा, वहीं दोनों का यह भी कहना है कि बेटियों को पहले कम पढ़ाते थे लेकिन अब समय बदल चुका है और हमें बेटियों को बेटों के बराबर आगे बढऩे का मौका देना चाहिए।

कॉलेज प्रोफैसर बनकर करना चाहती हूं समाजसेवा : सुरभि शर्मा

सुरभि शर्मा की माता रविंद्र शर्मा का कहना है कि उनकी बेटी भविष्य में किसी ऊंचे मुकाम पर पहुंचे, यह उनकी तमन्ना है। उनकी बेटी बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी है और घर का कामकाज भी बखूबी मेरे साथ करती है। सुरभि ने 10वीं भारतीय पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल से जबकि जमा-2 की परीक्षा न्यू क्रिसैंट पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल से पास की। स्थानीय राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय से स्नातक की डिग्री करने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एम.ए. और नीलम बी.एड. कालेज जोगिंद्रनगर से बी.एड. का कोर्स पूरा किया। इन दिनों सुरभि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एम.फिल. कर रही है। सुरभि के पिता विनोद शर्मा जोगिंद्रनगर में पंजाब केसरी समाचार पत्र के प्रतिनिधि हैं जबकि माता रविंद्र शर्मा पंजाब राज्य विद्युत परिषद में सहायक अकाऊंट्स ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। सुरभि की इस उपलब्धि पर उसके माता-पिता फूले नहीं समा रहे। सुरभि की दादी सुदेश शर्मा ने सुरभि की इस उपलब्धि पर खुशी का इजहार किया है। सुरभि का कहना है कि यह उसकी आखिरी मंजिल नहीं है, वह कालेज प्रोफैसर बनकर समाजसेवा करना चाहती है।

अंकिता ने दिया साथियों को जीवन में हमेशा संघर्ष की राह पर चलने का संदेश

अंकिता गुप्ता की माता सीमा गुप्ता व पिता संजीव गुप्ता से जब उनकी बेटी द्वारा हासिल मुकाम बारे पूछा गया तो उनका कहना था कि अंकिता की इस उपलब्धि से पूरा परिवार खुश है क्योंकि उनकी बेटी हमेशा ही पढ़ाई में अव्वल रही है और उन्हें उससे और भी ज्यादा उम्मीद है कि जीवन में वह अवश्य बड़ा काम करेगी। जोगिंद्रनगर उपमंडल के भराड़ू गांव की बेटी अंकिता गुप्ता ने एच.आर. में नैट की परीक्षा पास की है। बता दें कि अंकिता ने भराड़ू स्कूल से जमा-2 व जोङ्क्षगद्रनगर महाविद्यालय से स्नातक करने के बाद डा. वाई.एस. परमार विश्वविद्यालय नौणी से एम.बी.ए. की है। अंकिता के पिता संजीव गुप्ता भराड़ू में अपना व्यवसाय चलाते हैं जबकि माता सीमा गुप्ता गृहिणी हैं। अंकिता ने इसका श्रेय माता-पिता के सहयोग व गुरुजनों की शिक्षा को दिया है और जीवन में हमेशा संघर्ष की राह पर चलने का संदेश अपने युवा साथियों को दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!