विभिन्न कोर्सों में ऑनलाइन आवेदन को 2 दिन शेष, 25 से फर्स्ट राऊंड की काऊंसलिंग शुरू

Edited By Ekta, Updated: 19 Jun, 2019 11:30 AM

2 days left for online application in different courses

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में बी.फार्मेसी, बी.फार्मेसी (आयुर्वेदा), बी.टैक., बी.आर्किटैक्चर, बी.एससी. एच.एम.सी.टी., बी.एच.एम.सी.टी., बी.बी.ए. व बी.सी.ए. में प्रवेश लेने के लिए काऊंसलिंग शैड्यूल जारी कर दिया गया है। बी.फार्मेसी,...

हमीरपुर (पुनीत): हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में बी.फार्मेसी, बी.फार्मेसी (आयुर्वेदा), बी.टैक., बी.आर्किटैक्चर, बी.एससी. एच.एम.सी.टी., बी.एच.एम.सी.टी., बी.बी.ए. व बी.सी.ए. में प्रवेश लेने के लिए काऊंसलिंग शैड्यूल जारी कर दिया गया है। बी.फार्मेसी, बी.फार्मेसी (आयुर्वेदा) व बी.टैक. के लिए बहुतकनीकी संस्थान हमीरपुर के ऑडिटोरियम-1 तथा बी.आर्किटैक्चर, बी.एससी. एच.एम.सी.टी., बी.एच.एम.सी.टी., बी.बी.ए. व बी.सी.ए. के लिए काऊंसलिंग ऑडिटोरियम-2 में निर्धारित तिथियों को सुबह 9 बजे से शुरू होगी। आरक्षित व अनारक्षित वर्गों की उप-आरक्षित श्रेणियों को डिफैंस, फ्रीडम फाइटर, दिव्यांग, आई.आर.डी.पी., स्पोर्ट्स व पिछड़ा वर्ग में विभाजित किया गया है। 

बी.फार्मेसी व बी.फार्मेसी आयुर्वेदा की काऊंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 20 जून (डायरैक्ट एंट्री) व 19 जुलाई (लेटरल एंट्री) तथा आवेदन फार्म की हार्ड कॉपी जमा करवाने की अंतिम तिथि 21 जून (डायरैक्ट एंट्री) व 20 जुलाई (लेटरल एंट्री) निर्धारित की गई है। बी.टैक. की काऊंसलिंग में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 11 जुलाई तथा फार्म की हार्ड कॉपी जमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 12 जुलाई तय की गई है। बी.आर्किटैक्चर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई व फार्म की हार्ड कॉपी जमा करवाने की अंतिम तिथि 23 जुलाई निर्धारित की गई है। बी.एससी. एच.एम.सी.टी. व बी.एच.एम.सी.टी., बी.बी.ए. व बी.सी.ए. के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 20 जून व जमा करवाने की तिथि 21 जून निर्धारित की गई है।  

बी.फार्मेसी में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग 27 जून से

एच.पी.सी.ई.टी.-2019 के आधार पर बी.फार्मेसी व बी.फार्मेसी (आयुर्वेदा) डायरैक्ट एंट्री में प्रवेश के लिए एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. मेन तथा एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 27 जून, सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों के साथ बेटी है अनमोल, कश्मीरी माइग्रैंट तथा ऑल इंडिया कोटे की सीटों को मिलाकर सामान्य (मेन) के लिए 28 जून को, सीटें खाली रहने पर सैकेंड राऊंड में 5 जुलाई को एस.सी.,एस.टी. व ओ.बी.सी. मेन तथा एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. की उप-आरक्षित श्रेणियों, 6 जुलाई को सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों के साथ बेटी है अनमोल, कश्मीरी माइग्रैंट तथा ऑल इंडिया कोटे की सीटों को मिलाकर सामान्य (मेन) के लिए काऊंसलिंग होगी। इसके बाद भी सीटें रिक्त रहने पर जमा-2 कक्षा के अंकों के आधार पर सभी कैटेगरी के लिए 12 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है, जिसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत या इससे अधिक तथा आरक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत या इससे अधिक अंक होने चाहिए। बी.फार्मेसी (लेटरल एंट्री) के लिए सभी वर्गों के लिए काऊंसलिंग 22 जुलाई को रखी गई है। 

फिर भी नहीं भरी सीटें तो जमा-2 में प्राप्त अंकों के आधार पर मिलेगा प्रवेश

सीटें खाली रहने की स्थिति में जमा-2 कक्षा के अंकों के आधार पर बी.टैक. में दाखिला दिया जाएगा जिसके लिए कश्मीरी माइग्रैंट व बेटी है अनमोल, एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. मेन तथा एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 29 जुलाई, सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों तथा सामान्य (ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों को मिलाकर) वर्ग के लिए 30 जुलाई को काऊंसलिंग निर्धारित की गई है। इसके अलावा लेटरल एंट्री स्कीम के आधार पर बी.टैक. में प्रवेश के लिए एस.सी.,एस.टी. व ओ.बी.सी. मेन तथा इनकी उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 25 जुलाई तथा सामान्य (मेन) व इस वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 26 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है।

बी.आर्किटैक्चर में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग 25 जुलाई से  

बी.आर्किटैक्चर में प्रवेश के लिए सभी आरक्षित व अनारक्षित वर्गों के लिए 25 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है जिसके लिए जे.ई.ई. मेन के अंकों या फिर नैशनल एप्टीट्यूड टैस्ट इन आर्किटैक्चर (नाटा) में प्राप्त अंकों के आधार पर दाखिला मिलेगा, वहीं सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग 30 जुलाई को रखी गई है।

होटल मैनेजमैंट के लिए फस्र्ट राऊंड की काऊंसलिंग 25 जून को

बी.एससी. एच.एम.सी.टी. व बी.एच.एम.सी.टी. में प्रवेश के लिए सभी वर्गों के लिए फस्र्ट राऊंड की 25 जून तथा सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग 30 जून को निर्धारित की गई है। इसके अलावा सीटें रिक्त रहने की स्थिति में जमा-2 कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर 3 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है। 

24 जून से बी.बी.ए. व बी.सी.ए. के लिए होगी काऊंसलिंग

बी.बी.ए. व बी.सी.ए. में प्रवेश के लिए फस्र्ट राऊंड की काऊंसलिंग 24 जून तथा सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग 28 जून रखी गई है। इसके अलावा सीटें खाली रहने पर जमा-2 कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर काऊंसलिंग 2 जुलाई को निर्धारित की गई है।  

बी.टैक. में एंट्री के लिए काऊंसलिंग पहली जुलाई से

बी.टैक. (डायरैक्ट एंट्री) में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग पहली जुलाई से शुरू होगी। जे.ई.ई. मेन-2019 के आधार पर 1 जुलाई को कश्मीरी माइग्रैंट व बेटी है अनमोल, एस.सी., एस.टी. मेन तथा एस.सी. व एस.टी. की उप-आरक्षित श्रेणियों, ओ.बी.सी. मेन व ओ.बी.सी. तथा सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 2 जुलाई को, सामान्य (ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों को मिलाकर) वर्ग के लिए 3 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है। सीटें रिक्त रहने पर सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग में 16 जुलाई को कश्मीरी माइग्रैंट व बेटी है अनमोल, एस.सी., एस.टी. मेन तथा एस.सी. व एस.टी. की उप-आरक्षित श्रेणियों, ओ.बी.सी. मेन व ओ.बी.सी. तथा सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित के लिए 17 जुलाई को, सामान्य (ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों को मिलाकर) वर्ग के लिए 18 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है।

बी.टैक. में एच.पी.सी.ई.टी.-2019 के आधार पर कश्मीरी माइग्रैंट व बेटी है अनमोल, एस.सी., एस.टी. मेन तथा एस.सी. व एस.टी. की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए काऊंसलिंग 8 जुलाई, ओ.बी.सी. मेन व ओ.बी.सी. तथा सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों के लिए 9 जुलाई को, सामान्य (ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों को मिलाकर) वर्ग के लिए 10 जुलाई को काऊंसलिंग रखी गई है। सीटें रिक्त रहने पर सैकेंड राऊंड की काऊंसलिंग 23 जुलाई को कश्मीरी माइग्रैंट व बेटी है अनमोल, एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. मेन तथा एस.सी., एस.टी. व ओ.बी.सी. की उप-आरक्षित श्रेणियों तथा 24 जुलाई को सामान्य वर्ग की उप-आरक्षित श्रेणियों तथा सामान्य (ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों को मिलाकर) वर्ग के लिए काऊंसलिंग निर्धारित की गई है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!