कांगड़ा के 19 गांव बनेंगे मॉडल, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हुआ चयन

Edited By Vijay, Updated: 12 Feb, 2020 06:06 PM

19 villages of kangra will be made s

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के 19 गांव मॉडल बनेंगे। इन गांवों का चयन प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हुआ है। योजना के तहत हर गांव के विकास पर 35 से 40 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। चयनित गांवों के किए गए सर्वे में सामने आई कमियों को भी...

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के 19 गांव मॉडल बनेंगे। इन गांवों का चयन प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में हुआ है। योजना के तहत हर गांव के विकास पर 35 से 40 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। चयनित गांवों के किए गए सर्वे में सामने आई कमियों को भी योजना के तहत 2 वर्षों में दूर किया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार की ओर से 20 लाख रुपए की फंडिंग की गई है। आदर्श ग्राम योजना के तहत 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति जनसंख्या वाले चिन्हित गांवों का एकीकृत विकास सुनिश्चित करना उद्देश्य है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 10 डोमेन के 50 संकेतकों में सुधार करना है। केन्द्र सरकार ने चिन्हित गांवों के लिए 20-20 लाख रुपए का प्रावधान किया है और इस राशि के उपयोग के लिए 2 वर्ष का समय निश्चित किया गया है। इन गांवों का चयन वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार किया गया है।
PunjabKesari, Village Image

क्या बोले एडीसी कांगड़ा

एडीसी जिला कांगड़ा राघव शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम आदर्श योजना के तहत जिला के 15 ब्लॉकों से 19 गांवों का सामाजिक और आर्थिक सहित विभिन्न 10 पैरामीटर्स को देखते हुए भारत सरकार द्वारा चयन किया गया है। प्रथम चरण में इन सभी गांवों में सुविधाओं का सर्वे करवाया गया है। सर्वे में सामने आई कमियों को आगामी 2 वर्षों में दूर किया जाएगा, जिसके लिए भारत सरकार की ओर से 20 लाख रुपए की फंडिंग भी दी जा रही है। मनरेगा और 14वें वित्त आयोग के पैसे को भी इसमें सम्मिलित किया जा रहा है, जिससे लगभग 35 से 40 लाख रुपए एक गांव पर खर्च किए जाएंगे।
PunjabKesari, ADC Kangra Image

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!