28 घंटे की ड्यूटी में पकड़े कर चोरी के 19 मामले, 1.48 लाख वसूला जुर्माना

Edited By Vijay, Updated: 11 Nov, 2018 07:07 PM

19 cases of tax evasion caught in 28 hour duty

जी.एस.टी. के तहत बढ़ रही टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 19 मामले पकड़े हैं। बताते हैं कि आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने लगातार 28 घंटे की ड्यूटी निभाते हुए इस...

घुमारवीं: जी.एस.टी. के तहत बढ़ रही टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 19 मामले पकड़े हैं। बताते हैं कि आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने लगातार 28 घंटे की ड्यूटी निभाते हुए इस कार्रवाई को अंजाम दिया। आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारी बीते कल शनिवार को सुबह 11 बजे ड्यूटी पर तैनात हो गए थे। ये अधिकारी दो दिन व एक रात अपनी कार्रवाई में लगे रहे। टैक्स चोरी के मामलों की यह कार्रवाई रविवार करीब साढ़े 3 बजे समाप्त हुई। यहां पर यह बताना आवश्यक है कि महीने के दूसरे शनिवार तथा रविवार को प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में छुट्टी थी। 2 दिन छुट्टी होने के बावजूद विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

बिना टैक्स सीधे कुल्लू की तरफ जा रहा था सामान
विभागीय अधिकारियों ने इस कार्रवाई के दौरान कुल 19 मामले पकड़े। इन मामलों में 2 मामले सी.जी.सी.आर. से संबंधित हैंं। बाकी 17 मामले जी.एस.टी. से ही संबंधित थे। इस कार्रवाई के दौरान अधिकारियों ने टैक्स चोरी के मामले में 1 लाख 48 हजार 550 रुपए जुर्माना लगाया। यहां गौर करने वाली बात यह है कि अधिकांश टैक्स चोरी के मामले निजी वोल्वो बसों में ही पकड़े गए। कुछ मामले जीपों तथा निजी कारों में भी पकड़े गए। बिना टैक्स चुकाए सामान लुधियाना व दिल्ली से सीधे कुल्लू की तरफ  ही ले जाया जा रहा था।

कई मामलों में बिल कम सामान ज्यादा
आबकारी एवं कराधान की कार्रवाई के दौरान बिना टैक्स चुकाए रेडीमेड गारमैंट्स व इलैक्ट्रॉनिक्स सामान पकड़ा गया। कुछ मामलों में इस सामान का ई-वे बिल नहीं था। कई मामलों में बिल कम सामान का दर्शाया गया था लेकिन वाहन से ले जाया जा रहा सामान अधिक मात्रा में पाया गया। विभागीय अधिकारियों ने एक ऐसी निजी कार को पकड़ा जिसकी डिक्की तथा पीछे वाली सीट रेडीमेड गारमैंट्स से भरी पड़ी हुई थी। बताया जा रहा है कि इस व्यक्ति ने मात्र 75 हजार रुपए का बिल ही विभागीय अधिकारियों को दिखाया लेकिन इस कार में सामान लगभग डेढ़ लाख रुपए का ले जाया जा रहा था।

निजी वोल्वो बसों में भी गोरखधंधा
विभागीय अधिकारियों ने सी.जी.सी.आर. के तहत जो दो मामले पकड़े इन मामलों में इन लोगों ने ऑनलाइन बिल जमा नहीं किया था। इन मामलों में ईंट, लोहा व लकड़ी पकड़ी गई। बताया जा रहा है कि जिन निजी वोल्वो बसों के माध्यम से यह सामान कुल्लू की तरफ  ढोया जा रहा है इनके बिल एक बार फिर निजी वोल्वो बस चालकों या परिचालकों द्वारा ही दर्शाए गए। इतना ही नहीं जितने भी मामले इन बसों में पकड़े गए इनका जुर्माना भी बस चालकोंं या परिचालकों द्वारा ही भरा गया। कर चोरी के मामले का गोरखधंधा निजी वोल्वो बसों के माध्यम से ही चल रहा है।

निगम की एक भी वोल्वो बस में नहीं पकड़ा मामला
रात के समय हिमाचल पथ परिवहन निगम की वोल्वो बसें भी इन रूट्स के ऊपर चलती हैं। आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों द्वारा इन वोल्वो बसों की भी छानबीन की जाती है लेकिन इन बसों में अभी तक टैक्स चोरी का कोई भी मामला नहीं पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार निगम की वोल्वो बसों के परिचालक यात्रियों द्वारा ले जाए जा रहे सामान को कभी-कभार चैक भी कर लेते हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो निगम की वोल्वो बसों में अभी तक इस प्रकार का कोई भी मामला नहीं पकड़ा गया है। इससे यह प्रतीत होता है कि निजी वोल्वो बसों के माध्यम से जी.एस.टी. के तहत टैक्स चोरी की जा रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग की 28 घंटे ड्यूटी करने वाली टीम में एस.सी.एस.टी. ललित पोसवाल, ए.एस.टी.ई.ओ. सुरेश वर्मा, ए.एस.टी.ई.ओ. पंकज राणा, विभाग की सरकारी गाड़ी के ड्राइवर भुट्टो तथा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी विजय कुमार शामिल थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!