करसोग में 11.55 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना लाेकार्पित, 8 पंचायतों के 54 गांवों को अब रोजाना मिलेगा पानी

Edited By Vijay, Updated: 15 May, 2022 11:31 PM

11 55 crore lift drinking water scheme launch in karsog

करसोग उपमंडल के तहत अब कई पंचायतों में लोगों को अब पेयजल संकट निजात मिलेगी। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को 11.50 करोड़ की लागत से तैयार परलोग खड्ड-मांहूनाग उठाऊ पेयजल योजना जनता को समर्पित की, ऐसे में अब 8 पंचायतों के तहत आने वाले...

करसोग (धर्मवीर गौतम): करसोग उपमंडल के तहत अब कई पंचायतों में लोगों को अब पेयजल संकट निजात मिलेगी। जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को 11.50 करोड़ की लागत से तैयार परलोग खड्ड-मांहूनाग उठाऊ पेयजल योजना जनता को समर्पित की, ऐसे में अब 8 पंचायतों के तहत आने वाले 54 गांवों के लोगों को रोजाना पानी की सप्लाई मिलेगी। इस योजना से मांहूनाग, सरतेयोला, कांडी सपनोट, मेहरन, घैणी शैदल, कलाशन, खील व मशोग पंचायत के अंतर्गत 91  बस्तियों में 5889 की आबादी की प्यास बुझेगी। वर्ष 2014 में स्वीकृत हुई इस योजना के तहत 2.95 लाख व 76 हजार लीटर क्षमता के 2 मुख्य भंडारण टैंक बनाए गए हैं जबकि विभिन्न स्थानों पर 9 उपभंडारण टैंक भी बने हैं। यहां से रोजाना लोगों को पानी की सप्लाई दी जाएगी। 

बता दें कि ग्रामीण इन दिनों पेयजल समस्या से जूझ रहे है। लोगों को अभी सप्ताह में एक बार ही पानी की सप्लाई छोड़ी जाती है, जिससे ग्रामीणों का गुजारा नहीं हो रहा है, ऐसे में लोगों को मनरेगा के तहत बने टैंकों में जमा बारिश का पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है लेकिन अब पेयजल योजना के उद्घाटन से लोगों को पेयजल संकट से राहत मिलेगी। इस अवसर पर विधायक हीरा लाल, भाजपा मंडलाध्यक्ष कुंदन ठाकुर, पंचायत। समिति सदस्य भास्कर शर्मा सहित जल शक्ति विभाग  मंडी के चीफ इंजीनियर धर्मेंद्र गिल, अधीक्षण अभियंता उपेंद्र वैद्य, अधिशाषी अभियंता रजत शर्मा व सहायक अभियंता किशोरी लाल चौहान उपस्थित रहे। 

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि अगले महीने 25 करोड़ की सरौर खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का भी उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार के कार्यकाल में करसोग विधानसभा क्षेत्र में 100 करोड़ की पेयजल योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। इससे सूखे से प्रभावित होने वाले सरौर से बखरौट तक अगले कई वर्षों तक पेयजल संकट नहीं रहेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!