नगर निगम शिमला की 1000 लोगों पर गाज, जानिए क्या है कसूर

Edited By Updated: 05 Oct, 2016 10:33 AM

municipal corporation consumers property tax

प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान न करने वाले राजधानी के 1000 उपभोक्ताओं को नगर निगम ने नोटिस जारी किए हैं।

शिमला: प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान न करने वाले राजधानी के 1000 उपभोक्ताओं को नगर निगम ने नोटिस जारी किए हैं। निगम ने सैक्शन 124 के अंतर्गत डिफाल्टरों पर यह कार्रवाई की है। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि जिन उपभोक्ताओं द्वारा वर्ष 2014-16 तक के  सम्पत्ति कर का भुगतान नहीं किया गया है उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसी के तहत निगम ने डिफाल्टरों को नोटिस जारी किए हैं।


प्रशासन का कहना है कि शहर के कुल अढ़ाई हजार उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक टैक्स का भुगतान नहीं किया है। इनमें से 1000 लोगों को नोटिस बांट दिए गए हैं जबकि अन्य को नोटिस देने की प्रक्रिया जारी है। डिफाल्टरों को नोटिस जारी होने के 15 दिन के भीतर प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नगर निगम को करना होगा। यदि कोई उपभोक्ता निर्धारित समय के भीतर टैक्स नहीं देता है तो उस पर सख्त कार्रवाई करते हुए निगम सम्पत्ति कुर्क  करने के आदेश जारी कर देगा।


यहां बता दें कि शहर में करीब 25000 से अधिक सम्पत्ति कर उपभोक्ता हैं जिनमें से अब तक निगम को 22500 उपभोक्ताओं ने टैक्स का भुगतान कर दिया है जबकि 2500 ऐसे हैं जिन्होंने टैक्स नहीं दिया है उन पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। निगम को टैक्स से करीब 16 करोड़ रुपए की आमदनी होना प्रस्तावित है जबकि अभी तक निगम को करीब 12 करोड़ रुपए से अधिक के टैक्स की प्राप्ति हुई है। 


नवम्बर से एम.सी. लगाएगा 5 प्रतिशत की पैनल्टी
नगर निगम नवम्बर से सम्पत्ति कर के बिल पर उपभोक्ताओं से 5 प्रतिशत पैनल्टी भी वसूल करेगा। प्रशासन का कहना है कि उपभोक्ताओं को निर्धारित समय के भीतर टैक्स जमा करने की हिदायत दी गई थी लेकिन जिन उपभोक्ताओं द्वारा अब तक कर का भुगतान नहीं किया गया है उनसे नवम्बर से 5 प्रतिशत जुर्माना वसूल किया जाएगा।


Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!