इस शख्स ने मैनेजर की नौकरी छोड़ बंजर जमीन पर किया ये काम, आज कमा रहा लाखों

  • इस शख्स ने मैनेजर की नौकरी छोड़ बंजर जमीन पर किया ये काम, आज कमा रहा लाखों
You Are HereNational
Monday, November 20, 2017-2:08 PM

सोलन: कहा जाता है कि अगर मन में कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल भी आपके रास्ते से खुद-ब-खुद दूर हो जाती है। आपको आज एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने अपनी मैनेजर की नौकरी छोड़कर बंजर जमीन पर कीवी की खेती का काम शुरू किया। वहीं हिमाचल से एक्सपोर्ट क्वालिटी की कीवी तैयार कर देशभर में मिसाल बन रहे मनदीप वर्मा की करामात कई युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई है। मनदीप वर्मा सोलन के शिल्ली गांव के रहने वाले हैं। 
PunjabKesari

विप्रो कंपनी में मैनेजर पद पर कार्यरत थे मनदीप
बताया जाता है कि खाने में लजीज और पाचन तंत्र समेत शारीरिक ऊर्जा देने वाले फल को अपनी सफलता का नया आधार बनाने वाले मनदीप एमबीए करने के बाद विप्रो कंपनी में मैनेजर पद पर कार्यरत थे। वह अपनी नौकरी छोड़कर बंजर जमीन पर कीवी की पैदावार में जुट गए। परिवार सदस्यों और बागवानी विशेषज्ञों के सहयोग से आज वह वेबसाइट से देशभर में कीवी बेच रहे हैं। उनकी कीवी का स्वाद लोगों को खूब पसंद आ रहा है। उनकी पत्नी सुचेता वर्मा कंपनी सचिव हैं। साढ़े 7 साल पहले उन्होंने घर के पास बंजर जमीन पर बागवानी का विचार किया। इसके लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ी और गांव लौट आए। उनके इस काम में पूरे परिवार ने सहयोग दिया। सोलन के बागवानी विभाग और डा. यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों से बात करने के बाद उन्होंने विशेषज्ञों की सलाह पर मध्यपर्वतीय क्षेत्र में कीवी का बाग तैयार करने का मन बना लिया।


14 लाख रुपए से बगीचा तैयार कर वेबसाइट बनाई
उन्होंने 14 बीघा जमीन पर कीवी का बगीचा लगाया। बाग में उन्होंने कीवी की उन्नत किस्में एलिसन और हैबर्ड के पौधे ही लगाए। इसके अलावा उन्होंने करीब 14 लाख रुपए से बगीचा तैयार कर वेबसाइट बनाई। ऑनलाइन कीवी ऑनलाइन हैदराबाद, बंगलूरू, दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बेचा जा रहा है। एक डिब्बे में एक किलो किवी पैक होती है और इसके दाम 350 रुपए प्रति बॉक्स है। जबकि सोलन में कीवी 150 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही है। मनदीप ने कहा कि देश में कीवी की शुरुआत हिमाचल से हुई है।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!