नोटबंदी से हो रही है परेशानी तो यहां करें संपर्क

  • नोटबंदी से हो रही है परेशानी तो यहां करें संपर्क
You Are HereNational
Wednesday, November 23, 2016-3:52 PM

शिमला: नोटबंदी से परेशान पब्लिक की मदद के लिए अब राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण आगे आया है। पैरा लीगल वॉलेंटियर्स बैंक के बाहर हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे। ये वालंटियर लोगों को उनके अधिकारों तथा बैंकों से पैसे निकालने अथवा जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के अलावा 500 व 1000 रुपए के विमुद्रीकृत नोट बदलने के बारे में जानकारी देंगे। हि.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव यशवंत सिंह चोगल ने यहां जारी बयान में कहा कि यह निर्णय आम जनमानस की सहायता के लिए हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस मंसूर अहमद मीर तथा जस्टिस संजय करोल के दिशा-निर्देशानुसार लिया गया है।


उन्होंने कहा कि भारत सरकार की विमुद्रीकरण योजना से बैंकों में लाइनें लग रही हैं और इस दौरान आम जनमानस को नोट बदलने के फार्म को भरने की प्रक्रिया, पैसा निकालने की सीमा अथवा अन्य वैधिक औपचारिकताओं की जानकारी नहीं होती है। कुछ लोग झूठ का सहारा लेकर भी दूसरों के खाते में पैसा जमा करवाकर योजना का दुरुपयोग कर रहे हैं जो दंडात्मक परिणाम को आमंत्रित कर सकता है। चोगल ने कहा कि प्राधिकरण ने जनमानस के लिए सार्थक विधिक सेवाएं प्रदान करने के लिए पैरा लीगल वालंटियर्स तैनात करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि लोग पैसे निकालने अथवा बदलने में आ रही किसी भी प्रकार की कठिनाई के लिए प्राधिकरण से दूरभाष नंबर-0177-2623862, 2626862, 2624862 और राष्ट्रीय टॉल फ्री नंबर-15100 (हैल्पलाईन नंबर-9418033385) पर सलाह प्राप्त कर सकते हैं।  


बैंकों के बाहर लगेंगे सहायता डैस्क 
प्राधिकरण के सदस्य सचिव यशवंत सिंह चोगल ने कहा कि पैरा लीगल वालंटियर को बैंक आने वाले लोगों की सहायता के लिए बैंकों के बाहर सहायता डैस्क लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। ये वालंटियर लोगों को दूसरों की तरफ से लेन-देन करने के विधिक प्रभावों के बारे में भी सचेत करेंगे। इसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सहायता डैस्क स्थापित करने के लिए बैंक स्टाफ, प्रशासन तथा पुलिस कर्मियों से तालमेल करेंगे। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला के नाहन में सहायता डैस्कों के माध्यम से गत सोमवार को अनेक  लोग लाभान्वित हुए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !