अब ड्राइविंग लाइसैंस बनाना हुआ बेहद आसान, पढ़ें पूरी खबर

  • अब ड्राइविंग लाइसैंस बनाना हुआ बेहद आसान, पढ़ें पूरी खबर
You Are HereShimla
Thursday, November 17, 2016-10:25 AM

शिमला: ड्राइविंग लाइसैंस बनाने के लिए जनता को लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसैंस बनाने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


जिला प्रशासन ने ड्राइविंग लाइसैंस बनाने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है। इसके लिए प्रार्थी व्यक्ति ‘परिवहन.जीओवी.इन’ वैबसाइट पर नया लाइसैंस बनाने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर सकता है। इस साइट पर जाकर व्यक्ति अपने जरूरी दस्तावेज जैसे आयु प्रमाण पत्र स्कैन कर सेव कर सकता है। इसके अलावा लाइसैंस की ऑनलाइन फीस सहित अपना पूरा पता वैबसाइट के जरिए अपलोड किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त लाइसैंस रिन्यू करवाना व लाइसैंस के प्रमाणीकरण की जानकारी भी घर बैठे हासिल की जा सकती है। इस दौरान प्रार्थी व्यक्ति के फार्म में सभी संबंधित जानकारी भरने के बाद एक एप्लीके शन नम्बर जैनरेट होगा और प्रार्थी व्यक्ति इसका प्रिंट भी ले सकता है। इसके बाद डी.सी. कार्यालय में वैरीफिकेशन करवानी होगी। इसके बाद लर्निंग लाइसैंस या लाइसैंस बनाने की अगली प्रक्रिया शुरू होगी। 


ये रहेगी फार्म भरने की प्रक्रिया 
ऑनलाइन लाइसैंस प्रक्रिया पूरी करने के लिए एप्लाइकैंट को  परिवहन.जीओवी. इन’ साइट पर लॉग इन करना होगा। साइट पर इसके बाद लाइसैंस रिन्यू व व्यक्ति को इन कॉलम में से लाइसैंस सर्विस को सिलैक्ट करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन सर्विस में ‘सारथी सर्विस’ का ऑप्रेशन शुरू होगा, जिसमें क्लिक करने से वैबसाइट का दूसरा पेज खुलेगा। इस पेज पर न्यू लर्निंग लाइसैंस, लाइसैंस और लाइसैंस रिन्यू के ऑप्शन आएंगे। न्यू लर्निंग लाइसैंस के ऑप्शन के बाद लाइसैंस भरने का फार्म खुलेगा, जिसमें व्यक्ति को पूरी जानकारी भरने के बाद एक एप्लीकेशन नम्बर जैनरेट होगा और इसे प्रार्थी को संबंधित कार्यालय में दिखाना होगा, जहां आगे की प्रक्रिया पूर्ण होगी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You