PICS: सनसनीखेज खुलासा, देवभूमि में ऐसे सफेद हो रहा पंजाब का कालाधन

You Are HereChamba
Wednesday, November 16, 2016-1:26 PM

चुवाड़ी (चंबा): पंजाब समेत कई राज्यों के कारोबारियों का काला धन हिमाचल में कैसे और कहां सफेद किया जा रहा है, इसका सनसनीखेज खुलासा हुआ है। 


आइए जानिए कहां और कैसे करवाया जा रहा काला धन सफेद  
हिमाचल में पंजाब समेत बाहरी राज्यों के कारोबारियों का काला धन बैंकों में उच्च पदों पर बैठे अफसरों की मिलीभगत से सफेद किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसका खुलासा चंबा के चुवाड़ी में हुआ है। सुंदरनगर में 76 लाख और बनीखेत बैरियर पर 24 लाख से ज्यादा कैश पकड़े जाने के बाद पुलिस ने जब लाहडू-चुवाड़ी मार्ग पर एक इनोवा कार को रोका और उससे साढ़े 8 लाख के 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बरामद किए। 


जानकारी के अनुसार लाहडू-चुवाड़ी मार्ग पर पुलिस थाना चुवाड़ी की टीम थाना प्रभारी महेंद्र सिंह राणा, एएसआई बलवंत सिंह व हैड कांस्टेबल देशराज ने सुदली चौक पर गाडिय़ों की चैकिंग के दौरान इनोवा गाड़ी से साढ़े 8 लाख रुपए बरामद किए। एक गाड़ी (पी.बी.11ए.एच.-8678) होशियापुर से आई, जिसमें सुरेंद्र कुमार निवासी होशियारपुर, अमनदीप निवासी जालंधर व भूपेंद्र सिंह निवासी होशियारपुर सवार थे। पुलिस की टीम ने जब इन दोनों से इस धनराशि के बारे में पूछताछ की तो एक बहुत बड़ी साजिश का खुलासा हुआ। गाड़ी में सवार उक्त तीनों ने बताया कि वे होशियारपुर (पंजाब) के टोल प्लाजा के कर्मचारी हैं और इन बड़े रुपयों के बदले छोटी करंसी लेने के लिए चुवाड़ी बैंक आ रहे थे। इस खुलासे से साफ हो गया है कि पंजाब के कारोबारियों का काला धन हिमाचल के बैंकों में लाकर सफेद किया जा रहा है। इस काम में यहां के बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत भी हो सकती है। पुलिस इस बारे में भी जांच कर रही है। 


पुलिस ने गाड़ी को अपने कब्जे में लेकर व कैश जब्त कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। थाना प्रभारी चुवाड़ी महेंद्र सिंह राणा ने बताया कि मामले को दर्ज कर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस बारे इनकम टैक्स विभाग को भी सूचित कर दिया गया है। बता दें कि क्षेत्र में 20 से 30 फीसदी कमीशन पर पुराने नोट बदलने का गोरखधंधा चल रहा है। सूत्र बताते हैं कि ऐसे गिरोह के तार बाहरी राज्यों से जुड़े हैं और फोन पर संपर्क साधने के बाद पैसों की अदला-बदली कर रहे हैं। डी.एस.पी. डलहौजी सागर चंद्र शर्मा ने बताया कि पंजाब से सटे इलाकों में चौकसी बढ़ा दी है। जल्द ही इस नेटवर्क को तोड़ दिया जाएगा। इससे बैंक के अफसरों और कर्मचारियों की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में आ गई है। चुवाड़ी एस.बी.आई. बैंक के प्रबंधक ने कहा कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन करे और आरोपियों लोगों पर कार्रवाई करे। उन्होंने बताया कि बैंक के कर्मचारी मामले में दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ भी कड़ी विभागीय कार्रवाई होगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You