Subscribe Now!

इस अस्पताल का भवन 3 साल से तैयार, पर अभी भी उद्घाटन का इंतजार

  • इस अस्पताल का भवन 3 साल से तैयार, पर अभी भी उद्घाटन का इंतजार
You Are HereHimachal Pradesh
Saturday, January 20, 2018-10:28 AM

नादौन : नादौन उपमंडल के कांगू अस्पताल का 3 मंजिला भवन 3 वर्ष से तैयार होकर खड़ा है लेकिन भवन का उद्घाटन न होने से भवन की सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। पिछली सरकार ने तो उपेक्षा के रवैये से समय निकाल दिया तथा भवन का उद्घाटन नहीं किया लेकिन अब नई सरकार से लोगों ने आस लगाई है कि प्रदेश की जयराम सरकार इस अस्पताल के भवन को जल्द जनता को सौंपेगी। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना 100 से 120 तक की ओ.पी.डी. होती है लेकिन इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लैबोरेटरी, एक्स-रे मशीन न होने के चलते मरीजों को निजी लैबों में अपने टैस्ट दोगुने दामों में करवाने पड़ते है, जिससे लोगों के धन को आर्थिक नुक्सान होता है। लोगों ने मांग की है कि इसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं जिनकी मरीजों को जरूरत होती है व साथ में इस अपग्रेड भी किया जाए।

15 पंचायतों से सैंकड़ों की संख्या में लोग उपचार करवाने आते हैं 
इस समय कांगू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कम से कम 15 पंचायतों से सैंकड़ों की संख्या में लोग उपचार करवाने आते हैं जिनको समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। पी.एच.सी. की प्रभारी डा. किरण कौशल ने कहा कि चारदीवारी का कार्य शेष है। इसके लिए निशानदेयी के लिए आवेदन कर रखा है लेकिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए जिन लोगों ने भूमि दान की है, उनमें से कुछ एक ने भूमि अस्पताल के नाम नहीं करवाई है। इसके चलते चारदीवारी का कार्य लटका हुआ है। इस समस्या को पंचायत प्रधान मालग के सम्मुख रखा है कि जल्द ही जिन लोगों ने जमीन अस्पताल के नाम नहीं करवाई है, जल्द से जल्द करवाएं ताकि चार दीवारी का कार्य किया जा सके। उधर, पी.डब्ल्यूडी. के सहायक अभियंता ने कहा कि कांगू अस्पताल का भवन बनकर तैयार हो गया है जिसे स्वास्थ्य विभाग के सुपुर्द कर दिया है।
 

प्रताप सिंह कैरों ने रखा था नींव पत्थर 
वर्ष 1961 में जब हिमाचल पंजाब में विलय था उस समय पंजाब के मुख्यमंत्री सरदार प्रताप सिंह कैरों के द्वारा इस स्वास्थ्य केंद्र का नींव पत्थर रखा था जबकि इस दौरान 56 वर्ष बीत जाने पर भी इस स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड नहीं किया गया। 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन