Subscribe Now!

हिमाचल के इस गांव में एक साथ बीमार पड़े 17 लोग, मचा हड़कंप

  • हिमाचल के इस गांव में एक साथ बीमार पड़े 17 लोग, मचा हड़कंप
You Are HereLatest News
Friday, November 24, 2017-1:21 AM

नगरोटा सूरियां: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला के अंतर्गत आते खंड नगरोटा सूरियां की पंचायत अमलेला के गांव जरपाल में विभिन्न घरों में एक साथ 17 लोगों के बीमार होने के कारण लोगों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही खंड चिकित्सा अधिकारी नगरोटा सूरियां मोहन लाल चौधरी अपनी टीम सहित गांव में पहुंच गए तथा घर-घर जाकर लोगों का कुशलक्षेम पूछ लोगों को घर-द्वार पर ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई। फिलहाल सभी बीमार लोग खतरे से बाहर हैं। इस बारे खंड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इतने लोगों का एक साथ बीमार होने का कारण खाना खाने व पानी के कारण हो सकता है। 

पानी के सैंपल जांच के लिए भेजे
उन्होंने कहा कि फिलहाल पानी के सैंपल जांच के लिए टांडा मैडीकल कालेज भेज दिए गए हैं। इस बारे सहायक अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल नगरोटा सूरियां असिम ने कहा कि मुख्य टैंक से 5 अलग-अलग लाइनों से पानी की सप्लाई की जाती है परंतु 3 लाइनों की सप्लाई के क्षेत्र से कोई बीमारी नहीं है। पानी जब सभी जगह एक ही टैंक से दिया जा रहा है और पानी बीमारी का कारण होता तो अन्य क्षेत्रों के लोग भी बीमार पड़ सकते थे। पानी के सैम्पल टांडा भेजे गए हैं, रिपोर्ट आने पर पता लगेगा। उन्होंने कहा कि 3 दिन पहले ही टैंक साफ करवाया गया था।

फिर ऐसे अभियानों के क्या मायने
जिला में कई जगह बच्चों को सफाई अव्यवस्था के चलते बीमारी फैलने से रोकने कोजागरुक किया जाता है लेकिन जिला के कई पेयजल टैंक ऐसे हैं जिनकी हालत बदतर है। कई जगह नलों से मिट्टी युक्त पानी या फिर गंदगी नजर आती है। अफसोस अभियानों के मायने हकीकत में कम ही नजर आ रहे हैं और लोग बीमार हो रहे हैं।


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन