PICS: यहां सैंकड़ों पर्यटकों की जान को हथेली में रखकर खूब कूटी जा रही चांदी

Edited By Updated: 22 Jun, 2016 10:26 AM

tourist billing paragliding site tandem

वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के बाद सुर्खियों में आई दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइट बिलिंग में इन दिनों पर्यटकों की भरमार है...

पपरोला: वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के बाद सुर्खियों में आई दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइट बिलिंग में इन दिनों पर्यटकों की भरमार है, मगर उनकी सुरक्षा को लेकर टेक ऑफ प्वाइंट में कोई भी सुविधा का प्रावधान नहीं किया जा सका है। इससे वहां जाने वाले सैंकड़ों पर्यटकों की सुरक्षा रामभरोसे है। बिलिंग में टैंडम की आड़ में पर्यटकों की जान को हथेली में रखकर खूब चांदी कूटी जा रही है। अगर टेक ऑफ साइट में हादसा होता है तो वहां सुरक्षा व मैडीकल सुविधा का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। इन सब खामियों के चलते अक्सर कई बार दुर्घटनाएं भी घट चुकी हैं लेकिन इस ओर न तो प्रशासन जाग रहा है और न ही प्रदेश सरकार। 


सोमवार को बिलिंग में देर सायं सवा 7 बजे फ्लाइट के दौरान एक पायलट घायल हो गया लेकिन बैजनाथ प्रशासन व पर्यटन सूचना केंद्र से अगले दिन तक भी इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। उधर, बैजनाथ की एस.डी.एम. सुनयना शर्मा ने कहा कि बिलिंग में सुरक्षा को लेकर एस.पी. कांगड़ा को पत्राचार किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई पायलट देर शाम तक टैंडम करवाता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ पुलिस विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी। 


बिलिंग में टैंडम के वसूले जा रहे मनमर्जी के दाम
बिलिं में बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों में टैंडम करने का खासा उत्साह रहता है। इसी का फायदा उठाकर बिलिंग में रोजाना 150 से 250 टैंडम फ्लाइट्स करवाई जा रही हैं। इसको लेकर पर्यटकों से मनमाने रेट वसूले जा रहे हैं। टैंडम करवाने के लिए मौसम का अनुकूल होना बहुत जरूरी है लेकिन बिलिंग में रोजाना देर सायं धुंध पड़ जाने के बाद भी टैंडम को अंजाम दिया जा रहा है। 


कमेटियां गठित कर होगी छापेमारी
पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर बलवीर ठाकुर ने कहा कि बिलिंग में अवैध तौर पर टैंडम करवाने की शिकायतें विभाग को मिली हैं। इसके लिए जल्द ही जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर कमेटियां गठित कर वहां छापे मारे जाएंगे। उन्होंने कहा कि बिलिंग में देर सायं व मौसम के खराब होने पर टैंडम या उड़ान नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!