हिमाचल की इस बेटी पर आप भी करेंगे नाज, पूरे विश्व में रोशन किया भारत का नाम

Edited By Punjab Kesari, Updated: 18 Mar, 2018 07:54 PM

you will also be proud onn this daughter of himachal

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के धुसाड़ा गांव से संबंधित मौदगिल परिवार की लाडली अंजुम इस समय दुनियाभर में स्टार शूटर के रूप में उभरकर सामने आ रही है।

हरोली: हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के धुसाड़ा गांव से संबंधित मौदगिल परिवार की लाडली अंजुम इस समय दुनियाभर में स्टार शूटर के रूप में उभरकर सामने आ रही है। चंडीगढ़ में अपने माता-पिता संग रहने वाली अंजुम ने डी.ए.वी. कालेज से एम.ए. साइकोलॉजी तक शिक्षा ग्रहण करते हुए विश्वभर में अपनी निशानेबाजी का लोहा मनवाया है। अंजुम के दादा रमेश चंद मौदगिल (रिटायर्ड जज) का कहना है कि अंजुम द्वारा विश्वभर में अपनी मेहनत से भारत का नाम रोशन करना उनके परिवार के लिए गर्व की बात है। 
PunjabKesari
वर्ल्ड कप मुकाबले में सिल्वर मैडल
अभी हाल ही में मैक्सिको के गुआदालाजरा में संपन्न हुए निशानेबाजी के वर्ल्ड कप मुकाबले में अंजुम ने सिल्वर मैडल हासिल करते हुए दूसरा स्थान पाया है। इस मुकाबले के दौरान भारत को कुल 9 मैडल मिले थे। इनमें 4 गोल्ड, 4 ब्राऊंज और 1 सिल्वर, 50 मीटर थ्री पोजीशन के मुकाबले के लिए अंजुम ने कड़ी मेहनत की थी। वर्ल्ड कप में अंजुम का यह पहला मैडल रहा जबकि अंतर्राष्ट्रीय अन्य कई मुकाबलों में वह कई मैडल हासिल कर चुकी है। 
PunjabKesari
मां से विरासत में मिला निशानेबाजी का हुनर
अंजुम को निशानेबाजी करने का शौक व हुनर अपने घर से ही विरासत में मिला है। उसे निशानेबाजी के टिप्स उसकी माता द्वारा भी सिखाए गए। अंजुम की माता शुभ मौदगिल भी खुद निशानेबाज रही हैं। वह एन.सी.सी. में शूटर रही हैं। उन्हें 1983 में बैस्ट शूटर के खिताब से भी नवाजा गया था। वह अंजुम के लिए लगातार प्रेरणा स्रोत रही हैं।
PunjabKesari
राइफल से सीखा निशाना लगाना
अंजुम को निशानेबाजी का शौक हुआ तो उसने किसी अन्य की राइफल से पहला निशाना लगाना सीखा था। उसने 2007 में निशानेबाजी सीखने की ओर अपना करियर शुरू किया था। मात्र 15 दिन की ट्रेनिंग के उपरांत उसने मुकाबले में हिस्सा लेते हुए स्टेट में ब्राऊंज मैडल हासिल किया था। उसने एन.सी.सी. ज्वाइन की और अपनी ट्रेनिंग जारी रखी। यहां पर उसने जर्मनी से मंगवाई गई राइफल से निशाने लगाने सीखे। 2013 में अंजुम ने नैशनल शूटिंग के मुकाबले में ओलिम्पिक शूटर को हराया था। 
PunjabKesari
नम्बर एक शूटर को भी किया पीछे 
अंजुम अपनी मेहनत से लगातार बुलंदियों को हासिल करती हुई आगे बढ़ती गई। इसी कड़ी के तहत उसने वल्र्ड नम्बर 1 जर्मनी की शूटर को भी पीछे छोड़ दिया। सिटी स्टार शूटर फाइनल के मुकाबले में अंजुम ने वल्र्ड नम्बर 1 जर्मनी की शूटर जायल बीयर को भी हराते हुए पीछे छोड़ दिया था। 

पंजाब सरकार ने अंजुम को दिया सब इंस्पैक्टर का पद
अपनी मेहनत व काबिलियत से लगातार उच्च बुलंदियां छूती अंजुम को पंजाब सरकार द्वारा सब इंस्पैक्टर के पद से नवाजा गया है। इस समय अंजुम पंजाब पुलिस में सब इंस्पैक्टर के पद पर है। 

कॉमन वैल्थ गेम्स में हिस्सा लेने जाएगी अंजुम 
अप्रैल महीने में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली कॉमन वैल्थ गेम्स में हिस्सा लेने के लिए अंजुम आने वाले दिनों में रवाना हो रही है। इसके लिए उसके अभिभावक भी खासे उत्साहित हैं। इसके लिए अंजुम लगातार अपनी ट्रेनिंग जारी रखे हुए है। अंजुम का कहना है कि उसे अपने पुश्तैनी घर से खास लगाव है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!