हिमाचल में पहली बार शराब के ठेकों का संचालन करेंगी महिलाएं

Edited By Punjab Kesari, Updated: 23 Mar, 2018 11:30 PM

women will operate the liquor contracts for the first time in himachal

पहली बार ऊना जिला में 14 महिलाएं शराब के ठेकों का संचालन करेंगी। इतनी बड़ी संख्या में शराब के ठेके चलाने के लिए शायद पहली बार महिलाओं ने रुचि दिखाई है।

ऊना(सुरेन्द्र): पहली बार ऊना जिला में 14 महिलाएं शराब के ठेकों का संचालन करेंगी। इतनी बड़ी संख्या में शराब के ठेके चलाने के लिए शायद पहली बार महिलाओं ने रुचि दिखाई है। इस क्षेत्र में शामिल होने वाली महिलाओं ने बाकायदा लाइसैंस हासिल किए हैं। गत दिनों शराब के ठेकों की जो बोली लगाई गई थी, उसमें इन महिलाओं ने अपनी पर्ची डाली थी। ठेकों का आबंटन लॉटरी सिस्टम के आधार पर किया गया है। इस बार आबंटित किए गए शराब के ठेकों में लगभग 50 नए लाइसैंसधारक हैं। पहली बार शराब व्यवसाय में कदम रखने वाले 50 लोगों को शराब के ठेके आबंटित हुए हैं। इन्हीं में यह 14 महिला लाइसैंस धारक भी शामिल हैं। वहीं प्रदेश में 80 महिलाओं को शराब के ठेकों के यूनिट आबंटित हुए हैं। इनकी कीमत 140 करोड़ के करीब है। 

ठेकों की नीलामी से 2 करोड़ से अधिक की आय
वित्त वर्ष 2018-19 के लिए शराब के ठेकों/यूनिटों का आबंटन लॉटरी के आधार पर हुआ है। जिला में कुल 79 यूनिटों में से 77 यूनिट आबंटित कर दिए गए हैं। बाकी 2 यूनिटों की नीलामी 24 मार्च को ए.ई.टी.सी. कार्यालय में रखी गई है। विभागीय जानकारी के मुताबिक 77 यूनिटों के लिए 858 पर्चियां विभाग को मिली थीं। शराब के ठेके लेने के लिए विभिन्न लोगों द्वारा डाली गई पर्चियों से आबकारी एवं कराधान विभाग को 2 करोड़ रुपए से अधिक की आय हुई है। 

5 ठेकों की नीलामी आज
आबकारी एवं कराधान विभाग के सहायक आयुक्त यू.एस. राणा ने बताया कि ऊना जिला के करीब 111 शराब के ठेकों में से106 शराब के ठेकों की नीलामी कर दी गई है, इनसे 2.6 करोड़ रुपए की आय लॉटरी सिस्टम के तहत डाली गई पॢचयों से हुई है। करीब 79 करोड़ रुपए का राजस्व ठेकों से हासिल होगा। 14 महिलाएं शराब के ठेकों के लाइसैंस के लिए आगे आई हैं। 5 शराब के ठेकों की नीलामी शनिवार को कर दी जाएगी। 

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!