वीरभद्र मनी लॉन्ड्रिंग मामला: LIC एजेंट आनंद चौहान को मिली 10 दिन की अंतरिम जमानत

  • वीरभद्र मनी लॉन्ड्रिंग मामला: LIC एजेंट आनंद चौहान को मिली 10 दिन की अंतरिम जमानत
You Are HereHimachal Pradesh
Friday, November 24, 2017-4:27 PM

शिमला (राजीव): मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सीबीआई हिरासत में चल रहे पूर्व एलआईसी एजेंट आनंद चौहान को कोर्ट से 10 दिन की अंतरिम जमानत मिली है। दरअसल उन्हें यह अंतरिम जमानत भांजी की शादी के लिए दी गई है। जानकारी के मुताबिक इस मामले में आनंद पिछले साल 9 जुलाई से हिरासत में हैं और अब उन्हें 10 दिन की अंतरिम जमानत मिली है। 


पटियाला हाउस कोर्ट में हुई सुनवाई
दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में विशेष जज (सीबीआई) के कोर्ट में शुक्रवार को जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। आनंद चौहान के वकीलों ने पिछले सप्ताह पटियाला हाउस कोर्ट में जमानत की अर्जी लगाई थी। इस पर कोर्ट ने आज के लिए केस लगाया था और वहां जमानत को लेकर याचिका पर सुनवाई हुई। कोर्ट में आनंद के वकीलों ने दलील दी कि उनकी भांजी की शादी है और इसके लिए उन्हें जमानत दी जाए।  


9 जुलाई 2016 से गिरफ्तार है आनंद चौहान
पहले आरोप पत्र में वीरभद्र के करीबी और एलआईसी एजेंट आनंद चौहान को आरोपी नामजद किया गया था। चौहान फिलहाल न्यायिक हिरासत में है। चौहान को धन शोधन निरोधक अधिनियम के प्रावधानों के तहत पिछले साल 9 जुलाई को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत में दावा किया था कि चौहान से पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ कि LIC एजेंट के तौर पर वह एलआईसी की पॉलिसी में निवेश करके आय से अधिक संपत्ति का शोधन करने के तौर तरीके में शामिल हुआ। 


क्या है मामला?
सीबीआई ने 23 सितंबर, 2016 को भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, प्रतिभा सिंह, एलआईसी एजेंट आनंद चौहान और उसके एक सहयोगी चुन्नीलाल के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह मामला प्राथमिक जांच के बाद दर्ज किया गया, जिसमें पाया गया था कि वीरभद्र सिंह ने 2009 से 2012 के बीच बतौर केंद्रीय मंत्री अपने कार्यकाल में 6.03 करोड़ रुपए मूल्य की संपत्ति जमा की थी, जो उनकी ज्ञात आय से ज्यादा थी। आरोप है कि सीएम ने अपने और घरवालों के नाम से एलआईसी पॉलिसियों में आनंद चौहान के जरिए 6.1 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!