Subscribe Now!

'ऊना-हमीरपुर के बीच बिछेगी इतने KM रेल लाइन'

  • 'ऊना-हमीरपुर के बीच बिछेगी इतने KM रेल लाइन'
You Are HereHimachal Pradesh
Sunday, January 21, 2018-12:02 PM

ऊना (सुरेन्द्र): सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार और रेलवे मंत्रालय की सबसे बड़ी प्राथमिकता नंगल-तलवाड़ा रेलवे लाइन सहित भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन भी है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट 2017-18 में राज्य रेल विकास के लिए 400 करोड़़ रुपए मंजूर किए गए थे। इसमें ऊना-तलवाड़ा के लिए 100 करोड़ और भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी के लिए 250 करोड़ रुपए इस वित्तीय वर्ष में मंजूर किए थे। वर्ष 2016-17 के रेल बजट में भी 310 करोड़ रुपए जबकि 2015-16 में 355 करोड़ रुपए मंजूर किए गए जबकि यू.पी.ए. सरकार के शासनकाल में केवल 40-50 करोड़ ही मंजूर हुए थे। 


सांसद ने कहा कि ऊना से हमीरपुर जिला के बीच 50.4 किलोमीटर लम्बी रेललाइन बिछाए जाने का प्रस्ताव है जिस पर 2850 करोड़ रुपए खर्चे का अनुमान है। सांसद ने कहा कि हमीरपुर रेललाइन के लिए कंस्ट्रक्शन विंग द्वारा ज्योलॉजिकल मैपिंग और फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए टैंडर लगा दिए गए हैं। इस पर 6.27 करोड़ लागत आएगी। सर्वे के आधार पर डी.पी.आर. तैयार होगी। ऊना से हमीरपुर के बीच 6 रेलवे स्टेशन बनाए जाने का प्रस्ताव है। 


सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस बार बजट में हिमाचल को और अधिक रेलवे के मामले में बजट मुहैया करवाने का विषय उठाया गया है। ऊना-तलवाड़ा रेललाइन शीघ्र पूरी करवाने के साथ-साथ हमीरपुर के लिए भी तेजी से काम शुरू हो इस पर भी बजट में प्रावधान की मांग की गई है। लोगों की मांग के अनुरूप स्टेशन स्थापित करने और सुविधाएं उपलब्ध करवाने के तमाम मामलों को रेलवे मंत्रालय के समक्ष रखा गया है। उम्मीद है कि हिमाचल को इस बार बजट में अधिक तवज्जो मिलेगी। 
 


अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन