टोल फ्री नंबर 104 घुमाएं और पाएं राहत

Edited By Punjab Kesari, Updated: 16 Nov, 2017 05:42 PM

toll free number 104 dial and get relief

अगर किसी व्यक्ति को अचानक स्वास्थ्य संबंधित परेशानी आ गई हो तो उसे किस अस्पताल में ले जाएं। अस्पताल में अगर डॉक्टर नहीं है तो क्या करें। मरीज को किस तरह से प्राथमिक उपचार दें या प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की बेहतर सेहत के लिए क्या करें? इन तमाम सवालों...

मंडी: अगर किसी व्यक्ति को अचानक स्वास्थ्य संबंधित परेशानी आ गई हो तो उसे किस अस्पताल में ले जाएं। अस्पताल में अगर डॉक्टर नहीं है तो क्या करें। मरीज को किस तरह से प्राथमिक उपचार दें या प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की बेहतर सेहत के लिए क्या करें? इन तमाम सवालों के जवाब पाने के लिए आपको न तो परेशान होने की जरूरत है और न ही कहीं भटकने की। इन तमाम जानकारियों के साथ इलाज और काउंसलिंग के लिए आपको सिर्फ अपने लैंडलाइन या मोबाइल फोन से 104 डायल करना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने हर व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस सेवा की शुरुआत की है। 

हिमाचल प्रदेश में लोगों को बीमारी के चलते सलाह मशबिरा लेने के लिए 104 नंबर जारी किया है। अगर किसी के घर में कोई बीमार है और तत्काल सलाह की जरूरत है तो एक नंबर डायल करने पर ही आपको जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 104 नंबर जारी किया है। गंभीर बीमारी पर भी मरीजों के तीमारदारों को मौके पर जानकारी मिल जाएगी। विभाग के तरफ से यह सेवा बिलकुल फ्री रहेगी। इसमें मरीज को नंबर डायल करके बीमारी की स्थिति बतानी होगी और तत्काल बीमारी के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

हिमाचल में मरीजों की सुविधा के लिए 24 घंटे कर्मचारी जानकारी देंगे। इतना ही नहीं, अगर आपको इलाज करवाने में परेशानी होती है और कोई आपकी शिकायत सुनने को तैयार नहीं होता है तो 104 नंबर पर डायल करें। कॉल करते ही आपकी शिकायत पंजीकृत हो जाएगी और संबंधित व्यक्ति पर तुरंत कार्रवाई भी होगी। शिकायत तुरंत संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्रेषित होगी।

104 पर आप किसी भी नंबर से कॉल कर सकते हैं। कॉल करते ही आपकी बात दर्ज कर ली जाएगी। बाद में एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जिस पर आप किसी भी वक्त शिकायत या परामर्श पा सकेंगे। जब भी आप नंबर पर कॉल करेंगे तो यूनिक नंबर बताना होगा। 

टोल फ्री सेवा शुरू होने पर लोगों को हर प्रकार की बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। कॉल करने के बाद विशेषज्ञ आपको बीमारी से संबंधित दवाई बताई जाएगी। इतना ही नहीं, गंभीर बीमारी होने पर आपको जानकारी दी जाएगी।

इस बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी देश राज शर्मा ने बताया कि 104 कॉल डायल सुविधा शुरू की है। हिमाचल की जनता सुविधा का लाभ उठा सकती है। चिकित्सकीय परामर्श के अलावा नंबर पर स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित खामियों के बारे में भी बता सकते हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!